logo-image

आखिर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को किसने और क्यों कहा मूर्ख

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से संभावित उम्मीदवार जो बाइडेन ने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना नेतृत्व का संकेत है.

Updated on: 27 May 2020, 09:09 AM

वाशिंगटन:

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से संभावित उम्मीदवार जो बाइडेन ने कहा कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना नेतृत्व का संकेत है और उन्होंने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) को ‘‘मूर्ख’’ बताया जो इसके विपरीत सलाह देकर ‘‘मौत का आंकड़ा बढ़ा रहे हैं.’’ बाइडेन की यह टिप्पणी मंगलवार को तब आई है जब एक दिन पहले वह दो महीने से अधिक समय बाद पहली बार जनता के बीच दिखाई दिए जाने पर मास्क पहने नजर आए.

यह भी पढ़ें : योगी सरकार लाई आवासहीन प्रवासियों को घर की योजना, पंजीकरण शुरू

बाइडेन इस वैश्विक महामारी में डेलवेयर स्थित अपने घर में थे और अब वे अपनी पत्नी जिल के साथ स्मरणोत्सव दिवस पर पूर्व सैनिकों के स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए बाहर निकले. ट्रम्प ने बाद में एक पोस्ट रीट्वीट किया जो मास्क पहने हुए बाइडेन की एक तस्वीर का मजाक उड़ाते प्रतीत हुआ. हालांकि बाद में उन्होंने कहा कि उनका मतलब आलोचना से नहीं है.

सीएनएन को दिए साक्षात्कार में बाइडेन ने कहा, ‘‘वह मूर्ख है, पूरी तरह मूर्ख जो इस तरह बात करते हैं. उनसे नजीर पेश किए जाने की उम्मीद थी.’’ पूर्व उपराष्ट्रपति ने कहा कि कोरोना वायरस से करीब 1,00,000 अमेरिकियों की मौत हो गई और इनमें से आधी मौतों को रोका जा सकता था लेकिन ट्रम्प की ‘‘लापरवाही और अहंकार’’ इसके आड़े आ गया.

यह भी पढ़ें : उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी, अब WhatsApp से भी बुक करा सकेंगे LPG सिलेंडर

दरअसल ट्रम्प ने मास्क पहनने से इनकार कर दिया है. बाइडेन ने अपने घर के बाहर हुए सीएनएन के साक्षात्कार के दौरान मास्क नहीं पहना लेकिन वह रिपोर्टर से 12 फिट की दूरी पर बैठे हुए थे. उन्होंने कहा, ‘‘यह कदम लोगों की जान ले रहा है.’’

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति इस मुद्दे का राजनीतिकरण कर रहे हैं और ‘‘मौत का आंकड़ा बढ़ा रहे हैं.’’