logo-image

फिलीपीन सैन्य विमान दुर्घटना में मरने वालों की संख्या 50 तक पहुंची

फिलीपीन सैन्य विमान दुर्घटना में मरने वालों की संख्या 50 तक पहुंची

Updated on: 05 Jul 2021, 02:04 PM

मनीला:

राष्ट्रीय रक्षा विभाग ने सोमवार को कहा कि दक्षिणी फिलीपींस में सैन्य विमान दुर्घटना में मरने वालों की संख्या बढ़कर 50 हो गई है।

विभाग ने कहा कि सी-130 एच विमान के सभी 96 यात्रियों और चालक दल के सदस्य रविवार को सुलु प्रांत के जोलो द्वीप पर उतरते समय दुर्घटनाग्रस्त हो गए।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, दुर्घटना में 47 सैनिकों की मौत हो गई, जबकि 49 अन्य घायल हो गए, जिसमें जमीन पर मौजूद तीन नागरिक भी मारे गए और चार अन्य घायल हो गए।

फिलीपींस के प्रवक्ता के सशस्त्र बल मेजर जनरल एडगार्ड अरेवलो ने कहा कि दुर्घटनास्थल पर ब्लैक बॉक्स सहित विमान के पुजरें की खोज जारी है।

उन्होंने एक रेडियो साक्षात्कार में बताया एक जांच दल सुलु के रास्ते में है।

सैन्य विमान नव-प्रशिक्षित सेना के जवानों को ले जा रहा था, जब यह दुर्घटनाग्रस्त हो गया और रनवे की देखरेख के बाद आग की लपटों में घिर गया।

दुर्घटना के कुछ मिनट बाद, सेना और नागरिक स्वयंसेवक खोज और बचाव के लिए घटनास्थल पर पहुंचे।

सेना ने कहा, गवाहों के अनुसार, विमान के जमीन पर गिरने से पहले कई सैनिकों को विमान से कूदते हुए देखा गया, जिससे वे दुर्घटना के कारण हुए विस्फोट से बच गए।

फिलीपीन वायु सेना (पीएएफ) के दस्तावेजों के अनुसार, दुर्घटनाग्रस्त विमान हाल ही में अमेरिकी सेना से खरीदा गया सेकेंड हैंड सी-130 हरक्यूलिस था।

सैन्य दस्तावेजों से पता चला है कि विमान इस साल जनवरी में फिलीपींस पहुंचा था।

अमेरिका ने फरवरी में एक समारोह के दौरान आधिकारिक तौर पर विमान को टर्न कर दिया।

स्थानीय मीडिया रिपोटरें के अनुसार, सी-130 एच विमान एन आर 5125 ने पहली बार 1988 में उड़ान भरी थी और जनवरी 2021 में पीएएफ को बेचे जाने और वितरित किए जाने से पहले 2016 में इसे अमेरिकी वायु सेना में रखा गया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.