News Nation Logo

कोरोना वायरस संक्रमण से अमेरिका में मौत की दर फिर से तेज

विशेषज्ञों ने पूर्वानुमान जताया था कि संक्रमण के मामलों और अस्पताल में भर्ती होने वाले लोगों की संख्या में वृद्धि के कारण एक समय बाद मृतक संख्या बढ़ेगी और अब यही हो रहा है.

By : Nihar Saxena | Updated on: 12 Jul 2020, 10:19:55 AM
US Corona

आशंका हुई सच अमेरिका में बढ़ रही है कोरोना संक्रमण से मृत्यु दर. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • रोजाना मरने वाले लोगों की संख्या 27 राज्यों में बढ़ी है.
  • संक्रमण के कारण 1,30,000 से अधिक लोगों की मौत.
  • मृतक संख्या पिछले सात दिन में औसतन 664 रही है.

वॉशिंगटन:

अमेरिका (America) में कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण के कारण रोजाना होने वाली मौत की दर कम होने के बाद फिर से बढ़नी शुरू हो गई है. देश में पिछले कुछ महीनों से संक्रमण के कारण मौत के मामलों की संख्या में रोजाना गिरावट आ रही थी. फ्लोरिडा और टेक्सास जैसे उन राज्यों में भी मृतक संख्या कम हो रही थी, जहां संक्रमण के मामले और अस्पताल में भर्ती होने वाले लोगों की संख्या बढ़ी है. वैज्ञानिकों ने सचेत किया था कि रोजाना कम हो रही मृतक संख्या कुछ दिनों बाद बढ़नी शुरू हो जाएगी. उनका कहना था कि कोरोना वायरस से संक्रमित होने के कई सप्ताह बाद व्यक्ति की मौत होती है.

यह भी पढ़ेंः सैन्य अस्पताल के दौरे के दौरान पहली बार मास्क पहने नजर आए ट्रंप

आशंका हुई सच साबित
विशेषज्ञों ने पूर्वानुमान जताया था कि संक्रमण के मामलों और अस्पताल में भर्ती होने वाले लोगों की संख्या में वृद्धि के कारण एक समय बाद मृतक संख्या बढ़ेगी और अब यही हो रहा है. ‘हार्वर्ड यूनिवर्सिटी’ में संक्रामक रोग विशेषज्ञ विलियम हानागे ने कहा, ‘मृतक संख्या लगातार बढ़ रही है और जिस समय तक मृतक संख्या बढ़ने का अनुमान जताया जा रहा था, यह उसी समय बढ़ रही है.’ जॉन्स हॉप्किन्स यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के ‘एसोसिएटेड प्रेस’ द्वारा किए गए विश्लेषण के अनुसार अमेरिका में 10 जून को रोजाना मृतक संख्या पिछले सात दिन में औसतन 664 रही है, जबकि दो सप्ताह पहले यह 578 थी.

यह भी पढ़ेंः कोविड-19: भारत में पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 28637 लोग संक्रमित, एक दिन में 551 मौतें

27 राज्यों में बढ़ी मृत्यु दर
इस समयावधि में रोजाना मरने वाले लोगों की संख्या 27 राज्यों में बढ़ी है. कैलिफोर्निया में रोजाना औसतन 91 और टेक्सास में 66 लोगों की संक्रमण से मौत हो रही है. इनके अलावा फ्लोरिडा, एरिज़ोना, इलिनोइस, न्यू जर्सी और साउथ कैरोलिना में भी रोजाना मृतक संख्या बढ़ रही है. मियामी के ‘केंडेल रीजनल मेडिकल सेंटर’ में नर्स रुबलास रुइज ने कहा, ‘हमारे आईसीयू में चार दिन से भी कम समय में 10 मरीजों की मौत हुई और उसके बाद मैंने गिनना ही बंद कर दिया क्योंकि मृतक संख्या तेजी से बढ़ी.’ जॉन्स हॉप्किन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण 1,30,000 से अधिक लोगों की मौत हुई है.

First Published : 12 Jul 2020, 10:19:55 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.