News Nation Logo

BREAKING

कोरोना के मुआवजे के तौर पर 2 बिलियन डॉलर देगा चीन, जिनपिंग का ऐलान

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) ने कोरोना वायरस (Corona Virus) से लड़ने के लिए दुनियाभर के देशों को 2 बिलियन डॉलर की रकम यानी 15 हजार 166 करोड़ रुपये की रकम देने का ऐलान किया है. सोमवार को उन्होंने कहा कि ये रकम दो सालों के दौरान दी जाएगी.

News Nation Bureau | Edited By : Yogendra Mishra | Updated on: 18 May 2020, 08:02:04 PM
Xi Jinping

शी जिनपिंग। (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए दुनियाभर के देशों को 2 बिलियन डॉलर की रकम यानी 15 हजार 166 करोड़ रुपये की रकम देने का ऐलान किया है. सोमवार को उन्होंने कहा कि ये रकम दो सालों के दौरान दी जाएगी. 2 बिलियन डॉलर चीन कोरोना महामारी से जूझ रहे देशों को देगा.

दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले चीन ने इसकी घोषणा वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की एक मीटिंग की ओपनिंग सेरेमनी के दौरान की. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने वीडियो कॉनफ्रेंसिंग के जरिए इस मीटिंग को संबोधित किया. पूरी दुनिया में कोरोना वायरस चीन से ही फैला है.

विकासशील देशों को दी जाएगी रकम

राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि चीन 2 बिलियन डॉलर की रकम दो वर्षों के दौरान कोरोना की महामारी से जूझ रहे देशों को देगा. ये मदद कोरोना से आर्थिक और सामाजिक तौर पर प्रभावित हुए विकासशील देशों को दी जाएगी.

यह भी पढ़ेंं- Lockdown 4.0 में गाड़ी लेकर निकलने से पहले जान लें ये नियम, नहीं तो...

शी जिनपिंग ने ये भी कहा है कि अगर कोरोना की वैक्सीन बन जाती है तो पूरी दुनिया की जनता का ख्याल रखने के लिए सभी को उपलब्ध करवाई जाएगी. चीन में कुछ कंपनियां कोरोना वायरस की वैक्सीन को खोजने में लगी है.

यह भी पढ़ेंं- घर मे क्वारंटाइन नवाजुद्दीन सिद्दीकी को आलिया ने भेजा तलाक का नोटिस

सोमवार को वर्ल्ड हेल्थ असेंबली की 73वीं मीटिंग हुई. ये विश्व स्वास्थ्य संगठन के फैसले लेने वाली बॉडी है. 194 सदस्य देसों वाले इस संगठन में विभिन्न देशों की लीडरशिप ने संगठन के नेतृत्व प्राथमिकताओं और उसके बजट को लेकर संतुष्टि जाहिर की.

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 18 May 2020, 07:59:55 PM