logo-image

चीन आतंकवाद पर 'दबाव' बनाने के लिए अधिकारी भेजेगा पाकिस्तान

पाकिस्तान पर आतंकवादी संगठनों पर लगाम लगाने पर दबाव बनाने के लिए चीन आतंकवाद पर लगाम लगाने के लिये अपने एक उच्च अधिकारी को पाकिस्तान भेजेगा।

Updated on: 04 Feb 2017, 12:27 AM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान पर आतंकवादी संगठनों पर लगाम लगाने पर दबाव बनाने के लिए चीन आतंकवाद पर लगाम लगाने के लिये अपने एक उच्च अधिकारी को पाकिस्तान भेजेगा। इस मौके पर चीन ने नज़रबंद किये गए जमात-उद-दावा के चीफ हाफिज सईद पर गोलमोल जवाब दिया है।

एक सवाल के जवाब में चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने जानकारी दी कि उप विदेश मंत्री चेंग ग्वोपिंग आतंकवाद रोधी वार्ता के लिए पाकिस्तान रवाना होंगे। उनसे पूछा गया था कि क्या इस बातचीत में आतंकवाद पर भारत और अफगानिस्तान की चिंता के साथ-साथ पाकिस्तान में सक्रिय आतंकवादी गुटों पर भी चर्चा की जाएगी।

ये भी पढ़ें: सांसद राजीव चंद्रशेखर का राज्यसभा में प्रस्ताव, पाकिस्तान को आतंकी देश घोषित किया जाए

हालांकि, लू ने इस बारे में ज्यादा कुछबोलने से इनकार कर दिया, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि चेंग 6 से 9 फरवरी तक पाकिस्तान के दौरे पर रहेंगे। इसके अलावा लू ने 2008 मुंबई हमले के मास्टरमाइंड आतंकी हाफिज सईद की नजरबंदी के पीछे चीन का हाथ होने की खबरों पर गोलमोल जवाब दिया। उन्होंने कहा कि लंबे समय से पाकिस्तान ने आतंकवाद पर लगाम लगाने के लिए बहुत प्रयास किए हैं। आतंक पर लगाम लगाने की पाकिस्तान की स्वतंत्र नीतियों और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उसके सहयोग का चीन समर्थन करता है। लू ने कहा कि सईद को नजरबंद करने का निर्णय पाकिस्तान का अपना निर्णय है और इसमें चीन की कोई भूमिका नहीं है।

ये भी पढ़ें: अमेरिका से बढ़ा तनाव: चीन ने किया 10 परमाणु हथियार ले जाने वाली मिसाइल का परीक्षण

हाफिज़ सईद की नजरबंदी के पीछे अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की आतंकवाद निरोधी नीतियों से बचने के पाकिस्तान की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है, लेकिन पाकिस्तानी मीडिया में चर्चा है कि पाकिस्तान के इस कदम के पीछे चीन का भी दबाव रहा है।