logo-image

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण का अरुणाचल दौरा, चीन ने कहा- यात्रा शांति के लिये अनुकूल नहीं

सीतारमण ने रविवार को अरुणाचल का दौरा किया था। वह सीमावर्ती इलाकों में गई थी। रक्षा मंत्री ने सीमा के पास सेना की तैयारियों का जायजा लिया था।

Updated on: 07 Nov 2017, 07:53 AM

highlights

  • चीन ने भारत के रक्षा मंत्री के निर्मला सीतारमण के अरुणाचल दौरे पर कड़ी आपत्ति जताई है
  • चीन ने कहा कि विवादित क्षेत्र का दौरा शांति के लिए अनुकूल नहीं है

नई दिल्ली:

चीन ने भारत की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के अरुणाचल दौरे पर विरोध जताया है। चीन ने कहा कि भारत चीन सीमा का पूर्वी हिस्सा 'विवादित क्षेत्र' है।

इससे पहले रविवार को सीतारमण ने चीन की सीमा से सटे अरुणाचल प्रदेश के अन्जा जिले का दौरा किया था। जहां उन्होंने भारतीय सीमा की सुरक्षा तैयारियों का जायजा लिया था।

चीन के विदेश मंत्रालय हुआ चुनइंग ने कहा, 'जहां तक भारतीय रक्षा मंत्री के अरुणाचल दौरे की बात है तो आपको चीन की स्थिति के बारे में बिल्कुल साफ पता होना चाहिए।'

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, 'भारत और चीन के बीच पूर्वी भाग के कुछ हिस्सों को लेकर विवाद है। इसलिए भारत की तरफ से विवादित इलाके की यात्रा शांति के लिए अनुकूल नहीं है।'

इसे भी पढ़ेंः नेपाल ने चीन बॉर्डर पर भारत की मदद से बनाया ब्रिज

चीनी प्रवक्ता ने कहा, 'विवादित मुद्दे को सुलझाने के भारतीय पक्ष को चीन का साथ देना चाहिए और इसके लिए माहौल तैयार करना चाहिए।

उन्होंने कहा, 'मैं उम्मीद करती हूं कि भारत चीन के साथ मिलकर साझा मुद्दे को सुलझाने के लिए साथ मिलकर काम करेगा। हम ऐसे समाधान की मांग करते हैं जो दोनों पक्षों को स्वीकार्य हो और जिसमें हमारी सभी चिंताओं को संतुलित तरीके से जगह दी गई हो।

चीन अरुणचल प्रदेश को दक्षिणी तिब्बत का हिस्सा बताकर उस पर अपना दावा करता रहा है और वह इस इलाके में शीर्ष भारतीय अधिकारियों के दौरे का लगातार विरोध करता रहा है।

इसे भी पढ़ेंः अमेरिकी नेतृत्व वाली चार देशों की बातचीत पर बोला चीन, हमें नुकसान नहीं

दोनों देशों के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) 3,488 किलोमीटर लंबी है। भारत चीन के बीच सीमा विवाद को सुलझाने के लिए 19 दौर की बातचीत कर चुके हैं।

पिछले महीने सीतारमण भारतीय चीन सीमा पर नाथू-ला इलाके का दौरा किया था। इस दौरान उन्होंने चीनी सैनिकों नमस्ते कहना सिखाया था।

इसे भी पढ़ेंः मसूद पर रोड़ा अटका, भारत को रिझाने में लगा चीन, कहा- द्विपक्षीय संबंध बेहतर बनाने का इच्छुक