News Nation Logo
Banner

लड़ाई की तैयारी में चीन? भारतीय सरहद के नजदीक किया बड़ा युद्धाभ्यास

चीन की हर चाल लद्दाख में नाकाम हो रही है तो भारतीय जवानों के जवाबी ऐक्‍शन से ड्रैगन तिलमिला रहा है. चीन लगातार भारत के साथ बढ़ती गतिरोध के बीच युद्धाभ्यास कर रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 09 Sep 2020, 11:51:35 AM
China War exercise

लड़ाई की तैयारी में चीन? भारतीय सरहद के नजदीक किया बड़ा युद्धाभ्यास (Photo Credit: Twitter)

पेइचिंग:

चीन की हर चाल लद्दाख में नाकाम हो रही है तो भारतीय जवानों के जवाबी ऐक्‍शन से ड्रैगन तिलमिला रहा है. चीन लगातार भारत के साथ बढ़ती गतिरोध के बीच युद्धाभ्यास कर रहा है. अपने खोखले और घटिया किस्म के हथियारों को लेकर इतरा रहा चीन युद्धाभ्यास के जरिए सिर्फ और सिर्फ भारत पर दबाव बनाना और डराने का प्रयास कर रहा है. इसी तर्ज पर चीन ने भारतीय सरहद के नजदीक एक बार फिर बड़ा युद्धाभ्यास किया है. आज चीन सरकार के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स ने ट्विटर पर चीनी सैनिकों के युद्धाभ्यास का एक वीडियो शेयर किया है.

यह भी पढ़ें: भारत-चीन में बढ़ते टकराव के बीच आया रूस का बड़ा बयान, कह डाली ये बात

चीन की सेना ने लाइव फायर ड्रिल किया है. चीनी सेना ने टैंकों से गोले बरसाए और मिसाइलें दागने का भी अभ्‍यास किया है. पीएलए तिब्बत सैन्य कमान के तहत एक ब्रिगेड ने 4,900 मीटर से अधिक की ऊंचाई पर लाइव-फायर ड्रिल की. इनमें मिसाइल-बंदूक एकीकृत हथियार प्रणाली, संयुक्त स्ट्राइक सिस्टम, और अन्य सभी के बीच सभी आयामी हमले के साथ सटीक हमले शामिल थे.

इस अभ्‍यास में परमाणु बम गिराने में सक्षम H-6 बमवर्षक विमानों और ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट वाई-20 ने भी हिस्‍सा लिया. ग्लोबल टाइम्स का दावा है कि PLA सेंट्रल थिएटर कमांड वायुसेना ने हाल ही में पठार पर प्रशिक्षण अभ्यास आयोजित किया है. पायलटों ने ऊंचाई वाले क्षेत्र में चुनौतियों पर काबू पाने के साथ-साथ समर्थन कार्यों को सफलतापूर्वक पूरा किया.

उल्लेखनीय है कि वास्तविक नियंत्रण रेखा पर बढ़ते तनाव के बीच धोखेबाज चीन कभी घुसपैठ का दुस्साहस करता है तो कभी भारतीय जवानों पर हमले की योजना बनाता है. ड्रैगन कभी अपनी लाल आंखें भारत की तरफ करता है तो कभी वैश्विक स्तर पर अपना प्रभाव डालने के लिए दोस्ती का हाथ बढ़ाता है. मगर सभी जानते हैं कि चीन ऐसा धोखेबाज देश है जो गले मिलने पर पीठ में खंजर घौंप देता है.

यह भी पढ़ें: चीन से तनाव के बीच पाक आर्मी चीफ की भारत को गीदड़भभकी, जंग को हम तैयार

विस्तारवादी सोच रखने वाला चीन साम, दाम, दंड, भेद के जरिए भारत की जमीन को हथियाने की पुरजोर कोशिश कर रहा है, मगर हर बार भारतीय जांबाज उसकी चाल को नाकामयाब कर देते हैं. जब उसका कहीं बस नहीं चलता तो चीन अपने ही घर में युद्धाभ्यास करके भारत को डराने की कोशिश करता है. जिससे उसकी बौखलाहट साफ दिखाई देती है. बहरहाल, सवाल यह है कि क्या चीन बड़े युद्ध की तैयारी कर रहा है, क्या चीन जंग चाहता है.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान में बड़ा हादसा, संगमरमर खदान ढहने से 22 लोगों की मौत

यह भी पढ़ें: भारत से तनाव के बीच नेपाल से तिब्बत तक रेल लाइन बिछा रहा चीन

First Published : 09 Sep 2020, 11:00:15 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो