News Nation Logo
Banner

तालिबान का दावा- नॉर्दन अलायंस के चीफ कमांडर सालेह की भी मौत, पूरे पंजशीर पर कब्जा

पंजशीर के साथ जारी जंग के बीच तालिबान ने बड़ा दावा किया है. तालिबान ने दावा किया उसने रजिस्टेंस फोर्स से चीफ कमांडर सालेह मोहम्मद को मार दिया है. इसके साथ ही उसने पूरे पंजशीर पर भी कब्जे का दावा किया.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 06 Sep 2021, 11:10:45 AM
saleh mohammed

सालेह मोहम्मद (Photo Credit: न्यूज नेशन)

काबुल:

पंजशीर के साथ जारी जंग के बीच तालिबान ने बड़ा दावा किया है. तालिबान ने दावा किया उसने रजिस्टेंस फोर्स से चीफ कमांडर सालेह मोहम्मद को मार दिया है. इसके साथ ही उसने पूरे पंजशीर पर भी कब्जे का दावा किया. इससे पहले खबर आ रही थी कि रजिस्टेंस फोर्स ने तालिबान के सामने सीजफायर का प्रस्ताव रखा था. हालांकि तालिबान ने इस प्रस्ताव से इनकार कर दिया था. अगर सालेह मोहम्मद की मौत की पुष्टि होती है तो यह रजिस्टेंस फोर्स के लिए बड़ा खतरा माना जाएगा. इसी से नेतृत्व में तालिबान के साथ जंग जारी थी. नॉर्दन अलायंस की ओर से अभी तक ऐसा कोई बयान नहीं आया है.

यह भी पढ़ेंः पंजशीर में तालिबान को मिला पाकिस्तान का साथ, एयरफोर्स ने किए कई हमले

पंजशीर पर कब्जे की तस्वीरें आईं सामने
सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरें भी सामने आई हैं. इसमें एक तस्वीर में पंजशीर में तालिबान का झंडा लगा हुआ है. एक अन्य तस्वीर में तालिबानी पंजशीर गवर्नर ऑफिस के बाहर खड़े दिख रहे हैं. तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने कहा कि अफगानिस्तान के पंजशीर प्रांत को भी पूरी तरह जीत लिया गया है. अभी तक पूरे अफगानिस्तान में पंजशीर ही वह इलाका था जहां तालिबान कब्जा नहीं कर पाया था. 15 अगस्त को तालिबान ने अफगानिस्तान की राजधानी काबुल पर कब्जा कर लिया था.  

यह भी पढ़ेंः तालिबान का असली चेहरा आया सामने, गर्भवती पुलिसकर्मी को उतारा मौत के घाट

तालिबान का कहना है कि पंजशीर को जल्द ही मसूद परिवार से स्वतंत्र घोषित कर दिया जाएगा. अब घाटी में भी तालिबानी प्रशासक होगा. इससे पहले पंजशीर के शेर कहने वाले अहमद मसूद ने तालिबान के सामने फिर से शांति वार्ता का प्रस्ताव रखा था. मसूद ने दावा किया था कि तालिबान ने अपने लड़ाकों को पंजशीर से वापस बुला लिया है. तालिबानी लड़ाके बागलान प्रांत के अंदराब जिले से भी पीछे हट गये हैं. मसूद ने कहा कि तालिबानियों के पीछे हटने के बाद NRF ने अपना मिलिट्री ऑपरेशन रोकने का ऐलान किया है. 

First Published : 06 Sep 2021, 09:57:17 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.