logo-image

चीनी मीडिया का बड़ा दावा, पैंगोंग झील से भारत पहले हटाएगा सेना

India China Standoff: भारत और चीन के बीच दो दिन पहले हुए पैंगोंग इलाके से सेना हटाने की सहमति के बाद चीनी मीडिया ने दावा किया है कि भारत पैंगोंग झील के दक्षिणी क‍िनारे से अपनी सेना को पहले पीछे हटाएगा.

Updated on: 13 Nov 2020, 03:40 PM

पेइचिंग:

चीन अपनी हरकतों से अभी भी बाज नहीं आ रहा है. बातचीत की टेबल पर दोनों देशों के बीच पैंगोंग इलाके से दोनों देशों की सेना और हथियारों को पीछे हटाने की सहमति के बाद अब चीन का सरकारी भोंपू ग्लोबल टाइम्स दावा कर रहा है कि भारत उस इलाके से पहले हटेगा, इसके बाद ही चीन वापस लौटेगा. ग्लोबल टाइम्स ने कहा कि सेना को हटाने योजना को इस आधार पर लागू किया जा रहा है कि भारत ने अपनी सेना को सबसे पहले गैरकानूनी तरीके से पैंगोंग झील के दक्षिणी किनारे पर भेजा था और उसे अपनी सेना को पहले हटाना चाहिए. 

यह भी पढ़ेंः ओबामा की नजर में राहुल 'नर्वस', BJP ने कहा- उनकी बेवकूफियों के चर्चे अब...

ग्लोबल टाइम्स ने यह भी खुलासा किया है कि दोनों देशों के सेना हटाने के फैसले के बाद भी देशों की स्थिति में कोई बदलाव नहीं आएगा. हालांकि इससे पहले ग्‍लोबल टाइम्‍स ने भारतीय मीडिया में आई पैंगोंग झील के फिंगर 4 से पीछे हटने की खबर का खंडन किया था. ग्लोबल टाइम्स का कहना है कि पूर्वी लद्दाख इलाके में स्थित अग्रिम मोर्चे से भारत और चीन के सैनिकों, तोप, टैंक और हथियारों से लैस वाहनों को पीछे हटाने को लेकर कोई फैसला नहीं हुआ है. 

यह भी पढ़ेंः अयोध्या में भव्य दीपोत्सव LIVE:सीएम योगी, राज्यपाल आनंदी बेन राम नगरी पहुंचे

दोनों देशों के बीच बनी सहमति के मुताबिक अब पीएलए अपने सैनिकों को फिंगर 8 से पूरब की तरफ धकेलेगा जबकि भारतीय सैनिक पश्चिम की तरफ फिंगर 2 और फिंगर 3 के बीच धन सिंह थापा पोस्ट की तरफ पीछे आएंगे. समझौते में यह भी तय हुआ है कि यह काम चरण-दर-चरण पूरा होगा. इसके साथ ही फिंगर-3 से फिंगर-8 तक का इलाका बफर जोन की तरह से होगा जिस पर कोई गश्‍त नहीं करेगा.