logo-image

बाइडेन और मैक्रों रोम में मुलाकात करने के लिए सहमत हुए

बाइडेन और मैक्रों रोम में मुलाकात करने के लिए सहमत हुए

Updated on: 23 Oct 2021, 09:40 AM

वाशिंगटन:

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनके फ्रांसीसी समकक्ष इमैनुएल मैक्रों इस महीने के अंत में रोम में मिलने के लिए सहमत हो गए हैं। इसकी घोषणा व्हाइट हाउस ने की।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने व्हाइट हाउस के एक बयान के हवाले से कहा, यह समझौता शुक्रवार को दोनों नेताओं के बीच फोन पर हुई बातचीत के दौरान हुआ, जिसके दौरान उन्होंने अफ्रीका में साहेल क्षेत्र में स्थिरता और सुरक्षा का समर्थन करने, हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने और अधिक सक्षम यूरोपीय रक्षा को सक्षम करने के प्रयासों पर भी चर्चा की।

बयान में कहा गया है कि द्विपक्षीय सहयोग पर बातचीत जारी रखने के लिए बाइडेन और मैक्रों इस महीने के अंत में रोम में मिलेंगे।

हालांकि व्हाइट हाउस ने बैठक की तारीख नहीं बताई।

व्हाइट हाउस ने एक अलग बयान में कहा कि उपराष्ट्रपति कमला हैरिस अगले महीने मैक्रों से मिलने और 12 नवंबर को लीबिया में पेरिस सम्मेलन में भाग लेने के लिए फ्रांस का दौरा करेंगी।

हैरिस की यात्रा को अमेरिका-फ्रांस संबंधों को सुधारने के लिए बाइडेन प्रशासन के निरंतर प्रयासों के रूप में देखा जा रहा है, जिसे पिछले महीने वाशिंगटन, यूके और ऑस्ट्रेलिया द्वारा घोषित विवादास्पद ऑकस परमाणु पनडुब्बी सौदे के कारण झटका लगा था।

सितंबर के मध्य में, अमेरिका और यूके ने कहा कि वे नवगठित त्रिपक्षीय सुरक्षा समझौते के तहत परमाणु-संचालित पनडुब्बियों को प्राप्त करने में ऑस्ट्रेलियाई नौसेना का समर्थन करेंगे, जिससे फ्रांस ऑस्ट्रेलिया को 12 पारंपरिक पनडुब्बियां प्रदान करने के मौजूदा अनुबंध से वंचित हो जाएगा।

बिना किसी परामर्श के अचानक किए गए कदम से नाराज फ्रांस ने विरोध में अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में अपने राजदूतों को वापस बुला लिया।

बाइडेन ने स्वीकार किया कि सितंबर के अंत में मैक्रों के साथ उनकी आखिरी मुलाकात के दौरान इस मुद्दे को बेहतर तरीके से संभाला जा सकता था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.