logo-image

अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा- भारत यात्रा पर जा रहा हूं, हो सकता है बेजोड़ व्यापार समझौता

ट्रंप ने लास वेगास में ‘होप फॉर प्रिजनर्स ग्रेजुएशन सेरमनी’ कार्यक्रम की शुरुआत में कहा, ‘हम भारत जा रहे हैं और वहां हम एक बेजोड़ व्यापार समझौता कर सकते हैं.’

Updated on: 23 Feb 2020, 12:37 PM

वाशिंगटन:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने भारत यात्रा से कुछ दिन पहले बृहस्पतिवार को कहा कि दोनों देशों के बीच ‘बेजोड़’ व्यापार समझौता’ हो सकता है. ट्रंप ने लास वेगास में ‘होप फॉर प्रिजनर्स ग्रेजुएशन सेरमनी’ कार्यक्रम की शुरुआत में कहा, ‘हम भारत जा रहे हैं और वहां हम एक बेजोड़ व्यापार समझौता कर सकते हैं.’ अमेरिका के राष्ट्रपति अपनी पत्नी मेलानिया ट्रंप (Melania Trump) के साथ 24-25 फरवरी को भारत यात्रा पर जा रहे हैं. इस यात्रा से पहले ऐसी खबरें आ रही है कि भारत और अमेरिका एक बड़े व्यापार समझौते की तरफ बढ़ रहे हैं. हालांकि उन्होंने अपने संबोधन में संकेत दिए कि अगर समझौता अमेरिका के मुताबिक नहीं हुआ, तो इसकी प्रक्रिया धीमी हो सकती है.

यह भी पढ़ें : पीएम नरेंद्र मोदी-अमित शाह का नाम लेते हुए RSS ने BJP को दी ये बड़ी चेतावनी

अमेरिका के लाभ में करेंगे समझौता: ट्रंप 

उन्होंने कहा, ‘हो सकता है कि हम इसे धीमा करें या इसे चुनाव के बाद करें. मेरा मानना है कि ऐसा भी हो सकता है. इसलिए हम देखेंगे कि क्या होता है.’ ट्रंप ने कहा, ‘हम तभी समझौता करेंगें जब यह अच्छा होगा क्योंकि हम अमेरिका को पहले स्थान पर रख रहे हैं. लोगों को यह पसंद आए या नहीं, हम अमेरिका को पहले स्थान पर रख रहे हैं.’ भारत-अमेरिका के बीच माल एवं सेवा में कारोबार अमेरिका के वैश्विक व्यापार का तीन फीसदी है.

यह भी पढ़ें : बैठ जाओ चचा! AIMIM नेता वारिस पठान के बयान पर बोलीं बॉलीवुड अभिनेत्री स्‍वरा भास्‍कर

भारत में तैयारियां तेज

डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के भारत आगमन को लेकर भारत में तैयारियां जोरों पर है. ट्रंप 24 फरवरी की दोपहर अहमदाबाद पहुंचेंगे. नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम के माध्‍यम से उनका स्‍वागत किया जाएगा. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार के अनुसार, नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम डोनाल्ड ट्रंप नागरिक अभिनंदन समिति द्वारा आयोजित किया जा रहा है. वे ही फैसला ले रहे हैं कि किसे न्योता दिया जाए.

यह भी पढ़ें : सभी मुसलमानों को 1947 में ही पाकिस्‍तान भेज देना चाहिए था, मोदी सरकार के मंत्री गिरिराज सिंह के बिगड़े बोल

8 माह में 5वीं बार मोदी-ट्रंप की मुलाकात

रवीश कुमार के अनुसार, 'ट्रंप दोपहर में अहमदाबाद पहुंचेंगे. वहां से वे 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम के लिए मोटेरा स्टेडियम जाएंगे. एयरपोर्ट से स्टेडियम के बीच हमें उम्मीद है कि बड़ी संख्या में लोग मौजूद होंगे.' यह अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की भारत की पहली यात्रा होगी. पिछले आठ महीनों में पीएम मोदी और ट्रंप पांचवीं बार मिलेंगे.