logo-image

अमेरिका में बैन हुई चीन की 24 कंपनियां, लगाया ये बड़ा आरोप

अमेरिका ने एक बार फिर चीन को बड़ा झटका दिया है. अमेरिका ने एक बड़ा फैसला लेते हुए चीन की 24 कंपनियों को बैन कर दिया है.

Updated on: 27 Aug 2020, 07:57 AM

नई दिल्ली:

अमेरिका ने एक बार फिर चीन को बड़ा झटका दिया है. अमेरिका ने एक बड़ा फैसला लेते हुए चीन की 24 कंपनियों को बैन कर दिया है. यानी ये कंपनिया अब अमेरिका में बिजनेस नहीं कर पाएंगी. अमेरिका का आरोप है कि ये कंपनिया चीन की सेना की मदद करती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन कंपनियों और इनसे जुड़े लोगों के खिलाफ जांच के आदेश भी दिए गए है.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इन कंपनियों पर आरोप है कि ये साउथ चाइना सी में आर्फिशियल द्वीप बनाकर सैन्य अड्डा बनाने में मदद करती है. इससे पहले भी कई बार अंतरराष्ट्रीय जल क्षेत्र में द्वीपों के निर्माण को लेकर चीन की आलोचना हो चुकी है.

साउथ चाइना सी को लेकर चीन का कई देशों से विवाद

जानकारी के मुताबिक साउथ चाइन सी को लेकर चीन का कई देशों से विवाद चल रहा है. दरअसल इसके 90 फीसदी हिस्से पर चीन अपना दावा करता आया है. इस समुद्र को लेकर उसका वियतनाम, मलेशिया, फिलीपींस और ब्रुनेई के साथ विवाद है. वहीं पूर्व चाइनी सी में जापान के साथ चीन का विवाद है. हाल ही में अमेरिका ने भी साउथ चाइना सी पर तीन के दावे को खारिद कर दिया था. बता दें ये समुद्र वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए काफी महत्वपूर्ण है. दुनिया का सबसे महंगा शिपिंग लेन भी यहीं है.