logo-image

Alert: मास्क पहनकर कर दौड़ रहे शख्स के फटे फेफड़े, खिसक गया दिल

कोरोना वायरस संक्रमण (Covid-19) को लेकर लोगों को मास्क पहनने की सलाह दी जा रही है लेकिन वुहान (Wuhan) में मास्क पहन कर रनिंग कर रहे एक शख्स से फेफड़े दबाव के कारण फट गए. इससे चिकित्साकर्मी भी हैरान हैं.

Updated on: 18 May 2020, 11:09 AM

बीजिंग:

कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण ने पूरी दुनिया में अपना कहर बरपा रखा है. दुनिया भर से वैज्ञानिक इसकी दवा और वैक्सीन खोजने में लगे है. लोगों को अहतियातन मास्क पहनने की सलाह दी गई है. इसी बीच एक ऐसी खबर सामने आई है जिसने सभी को हैरान कर दिया है. कोरोना के सेंटर रहे वुहान (Wuhan) में मास्क पहन कर रनिंग कर रहे शख्स के फेफड़े दबाव के कारण फट गए. वह अस्पताल में जिंदगी और मौत से जूझ रहा है. इससे पहले 14 साल के एक लड़के की भी मास्क पहन कर रनिंग करने के कारण कार्डियक अरेस्ट से मौत हो गयी थी. इसी के कारण बीजिंग (Beijing) के मास्क पहनने की अनिवार्यता समाप्त करने के पीछे यही वजह मानी जा रही है.

यह भी पढ़ेंः Coronavirus (Covid-19) : कोरोना के संक्रमण में रिकॉर्ड तेजी, 5000 से अधिक केस सामने आए

न्यूयॉर्क पोस्ट की एक खबर के मुताबिक 26 साल का एक व्यक्ति करीब तीन मील दौड़ चुका था. अचानक उसके फेफड़ों में दबाव बढ़ने लगा और उसने काम करना बंद कर दिया है.
पार्क में ही इस शख्स के बेहोश होने के बाद इसे वुहान सेन्ट्रल हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया. अब तक इसकी तीन सर्जरी हो चुकी हैं. डॉक्टरों का कहना है कि मास्क पहन कर दौड़ने के कारण इसके फेफड़ों में छेद हो गया है. इसके कारण इसमें से हवा निकलने लगी. 

यह भी पढ़ेंःबिहार और यूपी के लिए आज नोएडा से चलेंगी 7 श्रमिक स्‍पेशल ट्रेन, इस टाइमटेबल को देखकर करें सफर

बीजिंग में मास्क पहनने की अनिवार्यता खत्म
बीजिंग में मास्क पहन कर बाहर निकलने की अनिवार्यता खत्म कर दी गई है. अब वह बिना मास्क के खुली हवा में सांस ले सकेंगे. बताया जा रहा है कि बीजिंग चीन का और शायद दुनिया का ऐसा कदम उठाने वाला पहला शहर है. इससे संकेत मिलते हैं कि चीन की राजधानी में कोरोना वायरस संबंधी हालात काबू में हैं.