logo-image

पाकिस्तानियों ने भारतीयों के साथ गाया वंदे मातरम, लंदन में चीन के खिलाफ प्रदर्शन

चीनी (China) दूतावास के बाहर एक विरोध प्रदर्शन में कुछ पाकिस्तानियों को भारतीयों के साथ कदम से कदम मिलाकर चलते और भारत का राष्ट्रीय गीत गाते देखा गया.

Updated on: 14 Jul 2020, 06:18 AM

highlights

  • चीन की विस्तारवादी नीतियों के खिलाफ दुनिया में बढ़ रहा गुस्सा.
  • लंदन, कनाडा समेत दुनिया के कई हिस्सों में हुआ धरना-प्रदर्शन.
  • पाकिस्तानियों ने भी शामिल होकर चीन के खिलाफ की नारेबाजी.

लंदन:

सोचिए कि कितना दुर्लभ नजारा होगा जब भारत (India) का राष्ट्रीय गीत पाकिस्तानी गाएं. हालांकि रविवार को लंदन में ऐसा होते दिखा. चीन (China) दूतावास के बाहर एक विरोध प्रदर्शन में कुछ पाकिस्तानियों को भारतीयों के साथ कदम से कदम मिलाकर चलते और भारत का राष्ट्रीय गीत गाते देखा गया. प्रदर्शन का आयोजन चीन की विस्तारवादी नीतियों के खिलाफ भारतीय प्रवासी समूहों द्वारा किया गया था. इसमें पाकिस्तान (Pakistan) के मानवाधिकार कार्यकर्ता आरिफ आजकिया भी शामिल हुए जो अपने देश के बारे में 'कड़वी और नग्न सच्चाई' बोलने में विश्वास करते हैं. उन्होंने भारतीयों के साथ मिलकर 'बॉयकॉट चीन' (Boycott China) और 'चीन मुर्दाबाद' के नारे लगाए.

यह भी पढ़ेंः सीमा विवाद पर भारत-चीन के बीच आज होगी बैठक, इस मुद्दे पर होगी चर्चा

पीओके के लोग भी हुए शामिल
आजकिया ने कहा, 'आज जीवन में पहली बार मैंने वंदे मातरम गया.' उनके साथ अमजद अयूब मिर्जा भी थे, जो पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) के मीरपुर से ताल्लुक रखते हैं और पाकिस्तानी अधिकारियों द्वारा पीओके के लोगों के उत्पीड़न और अन्याय के खिलाफ काफी मुखर रहे हैं. कुछ लोग कराची के थे और ईरान के भी कई लोग इस प्रदर्शन में शामिल हुए. यह सभी चीन द्वारा उनके मामलों में दखल देने से परेशान हैं.

यह भी पढ़ेंः Indo-China clash: चीन ने बैठक में उठाया 59 ऐप बैन करने का मुद्दा, भारत ने दिया करारा जवाब

दुनिया के कई हिस्सों में प्रदर्शन
मिर्जा ने कहा, 'मैं इसमें भाग लेने के लिए ग्लासगो से आया हूं. मैं पीओके से हूं, पाकिस्तानी कब्जे में रहने वाला एक भारतीय हूं. चीनी सीपीईसी (चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा) के माध्यम से गिलगित-बाल्टिस्तान में कहर बरपा रहे हैं और पाकिस्तानी सरकार उनके साथ मिलकर इसमें हाथ बंटा रही है.' भारतीयों ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के खिलाफ पोस्टर और तख्तियां ले रखी थीं जिसमें जिनपिंग से उनके अति महत्वाकांक्षी शक्ति के खेल को नियंत्रित करने की बातें लिखी थीं. प्रवासी भारतीयों ने ऐसे ही प्रदर्शन अमेरिका, कनाडा और दुनिया के अन्य हिस्सों में भी किए.

यह भी पढ़ेंः केपी ओली ने किया बड़ा दावा- असली अयोध्या नेपाल में हैं, भारत में नहीं

लंदन में सड़कों पर उतरे लोग
चीन से बढ़ती नाराजगी लंदन की सड़कों पर भी दिखाई दी. शनिवार रात को मध्य लंदन में चीनी दूतावास की इमारत पर 'फ्री तिब्बत, फ्री हांगकांग, फ्री उइगर' लिखी एक तस्वीर देखी गई. चीन द्वारा झिंजियांग में जातीय उइगर मुस्लिम अल्पसंख्यकों के खिलाफ मानवाधिकारों के गंभीर हनन के लिए अमेरिका ने चीन की सरकार और उसके अधिकारियों पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए हैं. दुनिया ने हांगकांग के लोगों के खिलाफ चीन के 'क्रूर, व्यापक हमलों' की निंदा की है.

यह भी पढ़ेंः Khalnayak: सनकी तानाशाह की मौत का काउंटडाउन शुरू, दुनिया को मिलेगी किम जोंग से मुक्ति

चीनी उत्पादों का बहिष्कार तेज
गौरतलब है कि भारतीयों ने चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी द्वारा भारतीय क्षेत्र लद्दाख के गलवान में घुसपैठ और भारतीय सैनिकों की हत्या के बाद चीनी उत्पादों का बहिष्कार किया है. जापान से लेकर ऑस्ट्रेलिया तक के देशों ने ड्रैगन के खिलाफ आवाज उठाना शुरू कर दिया है. इस सबसे साफ है कि अब धीरे-धीरे चीन के तानाशाही शासन के खिलाफ शिकंजा कस रहा है.