logo-image

अफगानिस्तान: काबुल एयरपोर्ट के एंट्री गेट के पास फायरिंग, मची अफरा-तफरी

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद वहां तेजी के साथ हालात बिगड़ते जा रहे हैं. सबसे बुरा हाल काबुल एयरपोर्ट के आसपास के इलाकों का यहां है. ताजा जानकारी के अनुसार काबुल एयरपोर्ट पर एक बार फिर फायरिंग हो रही है

Updated on: 28 Aug 2021, 06:21 PM

नई दिल्ली:

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद वहां तेजी के साथ हालात बिगड़ते जा रहे हैं. सबसे बुरा हाल काबुल एयरपोर्ट के आसपास के इलाकों का यहां है. ताजा जानकारी के अनुसार काबुल एयरपोर्ट पर एक बार फिर फायरिंग हो रही है. जिसकी वजह से यहां लोगों में हड़कंप और अफरा-तफरी का माहौल है. इसके साथ ही एयरपोर्ट के गेट के पास आंसू गैस के गोले भी छोड़े गए हैं, हालांकि इस घटना में किसी के मरने या घायल होने की जानकारी सामने नहीं आई है. आपको बता दें कि तालिबान ने काबूल के लोगों को एक नया फरमान सुनाया है. तालिबान ने लोगों से सरकारी संपत्ति और गाड़ियां सौंपने को कहा है. इसके साथ ही लोगों से एक ह्फते के भीतर सारे हथियार सौंपने को भी कहा गया है.

यह भी पढ़ेंः बदलती दुनिया को देखते हुए सुरक्षा घेरा मजबूत करने की जरूरतः राजनाथ सिंह

आपको बता दें कि  काबुल हवाई अड्डे पर गुरुवार को विस्फोट की घटना में 12 अमेरिकी सैन्य कर्मियों सहित 60 से अधिक लोग मारे गए और लगभग 150 घायल लोग हो गए. यूएस सेंट्रल कमांड कमांडर जनरल केनेथ एफ मैकेंजी जूनियर ने पुष्टि की है कि दो आत्मघाती बम विस्फोटों में 12 अमेरिकी सेवा सदस्य मारे गए हैं और 15 घायल हुए हैं. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने व्हाइट हाउस में बोलते हुए अफगानिस्तान से पलायन कर रहे लोगों को निकालने का संकल्प लिया. उन्होंने यह भी वादा किया कि अमेरिका हमलों के पीछे लोगों की तलाश करेगा और उन्हें सजा देगा. पेंटागन के प्रेस सचिव जॉन किर्बी ने एक बयान में कहा कि हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं मारे गए और घायल सभी लोगों के प्रियजनों और टीम के साथियों के साथ हैं. धमाका एबी गेट के बाहर हुआ, जहां अमेरिकी और ब्रिटिश सेनाएं तैनात हैं, और पास के एक होटल भी उसकी चपेट में आ गया, जहां शरणार्थियों रुके है। ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा है कि हमला घृणित है, लेकिन यह यूके के ऑपरेशन को बाधित नहीं करेगा.

यह खबर भी पढ़ें- कैसा है कल्याण सिंह का परिवार? बेटा सांसद तो पोता संभाल रहा यह जिम्मेदारी

यह हमला चेतावनी के बाद हुआ कि आतंकवादी हमले हो सकते हैं, क्योंकि राष्ट्र 31 अगस्त की समय सीमा से पहले लोगों को निकालने कि कोशिश कर रहे हैं. अमेरिकी मीडिया ने कहा कि कम से कम चार नौसैनिक मारे गए. इससे पहले, एक ट्वीट में, किर्बी ने कहा कि वे पुष्टि कर सकते हैं कि एबी गेट पर विस्फोट एक जटिल हमले का परिणाम था जिसके परिणामस्वरूप कई अमेरिकी और नागरिक हताहत हुए. हम बैरन होटल, एबे गेट से थोड़ी दूरी पर कम से कम एक अन्य विस्फोट की पुष्टि भी कर सकते हैं. तालिबान ने एक क्षेत्र में दोहरे विस्फोटों की निंदा की, उन्होंने कहा कि ये क्षेत्र अमेरिकी सेना के नियंत्रण में था. प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने एक ट्वीट में कहा, "इस्लामिक अमीरात काबुल हवाई अड्डे पर नागरिकों को निशाना बनाकर किए गए बम विस्फोट की कड़ी निंदा करता है."