News Nation Logo
Banner

कैसा है कल्याण सिंह का परिवार? बेटा सांसद तो पोता संभाल रहा यह जिम्मेदारी

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और राजस्थान के राज्यपाल रहे​ दिग्गज नेता कल्याण सिंह शनिवार को निधन हो गया

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 22 Aug 2021, 09:19:38 AM
kalyan singh family

kalyan singh family (Photo Credit: Google)

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और राजस्थान के राज्यपाल रहे​ दिग्गज नेता कल्याण सिंह शनिवार को निधन हो गया. वह 89 साल के थे. कल्याण सिंह ने लखनऊ के पीजीआई अस्पताल में अंतिम सांस ली. कल्याण सिंह पिछले कुछ दिनों से बीमार चल रहे थे, जिसके चलते उनको हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था. शनिवार सुबह से उनके ब्लड प्रेशर में गिरावट देखी जा रही थी. इसके साथ ही उनके शरीर के कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया था. जिसके चलते उनका निधन हो गया. वह अपने पीछे एक भरा पूरा परिवार छोड़ कर गए हैं. 

कल्याण सिंह के परिवार में बड़े बेटे सांसद राजवीर सिंह उर्फ राजू भैया, उनके चार बच्चे, बेटी प्रभा वार्मा समेत सभी सदस्य दुख में डूबे हैं. आपको बता दें उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में एक लोधी परिवार में जन्मे कल्याण सिंह के पिता का नाम तेजपाल सिंह लोधी और माता सीता देवी थीं.कल्याण सिंह का विवाह 1952 में रामवती देवी नाम की महीला से हुआ. कल्याण सिंह और रामवती से घर में दो बच्चे हुए. बेटा राजवीर और बेटी प्रभा. 

कल्याण सिंह के बेटे राजवीर भी पिता के ही नक्शेकदम पर चले और भाजपा से अपना राजनीतिक करियर शुरू किया. राजवीर ने अपने पिता की राजनीतिक विरासत को खूब आगे बढ़ाया और भाजपा में विभिन्न ​जिम्मेदारियां संभाली. मौजूदा समय में राजवीर यूपी के ही एटा से सांसद हैं. गांव, समाज और अपने समर्थकों में राजीतर राजू भैया के नाम से मशहूर हैं. वहीं, राजवीर सिंह को भी चार बच्चे हैं, जिसमे दो बेटे और दो बेटियां हैं. राजवीर सिंह के बड़े बेटे ने भी अपने दादा की राजनीतिक विरासत को ही आगे बढ़ाया और यूपी की योगी सरकार में मंत्री बने.

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह का आज लम्बी बीमारी के बाद निधन हो गया. उनके निधन पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद, दिनेश शर्मा, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव, अखिलेश यादव, मायावती ने दुख व्यक्त किया है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीटर के माध्यम से लिखा कि कल्याण सिंह अनुभवी प्रशासक जमीनी स्तर के नेता और महान इंसान थे. उत्तर प्रदेश के विकास में उनका अमिट योगदान रहा है.

First Published : 22 Aug 2021, 12:18:49 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×