logo-image

असद ने सीरिया में अवैध विदेशी ताकतों की उपस्थिति समाप्त करने का अनुरोध किया

असद ने सीरिया में अवैध विदेशी ताकतों की उपस्थिति समाप्त करने का अनुरोध किया

Updated on: 10 Oct 2021, 01:40 PM

दमिश्क:

सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद ने मुख्य रूप से अमेरिका और तुर्की बलों का जिक्र करते हुए देश में अवैध विदेशी ताकतों की उपस्थिति को हटाने का अनुरोध किया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, असद ने ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियन के साथ अपनी बैठक के दौरान कहा कि आतंकवाद के खिलाफ युद्ध तब तक जारी रहेगा, जब तक कि सभी सीरियाई क्षेत्रों को मुक्त नहीं कर दिया जाता।

इस बीच, असद और अमीर अब्दुल्लायन ने दोनों देशों के बीच रणनीतिक संबंधों और सभी क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने और योजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए संयुक्त प्रयासों पर चर्चा की।

असद की टिप्पणी विदेश मंत्री फैसल मेकदाद ने जोर देकर कहा कि सेना उत्तर-पश्चिमी सीरिया की ओर जाएगी जहां तुर्की समर्थित विद्रोही स्थित हैं, और पूर्वोत्तर क्षेत्रों में जहां अमेरिका समर्थित कुर्द मिलिशिया इन क्षेत्रों को बहाल करने के लिए तैनात हैं।

सरकार ने हाल ही में उत्तरी सीरिया में विद्रोहियों के कब्जे वाले क्षेत्रों में जो कुछ बचा है, उसे मुक्त करने का आह्वान किया और विदेशी ताकतों से अनुरोध किया है जो बिना अनुमति के क्षेत्रों में प्रवेश कर गए हैं।

सीरिया में 10 से अधिक वर्षों के युद्ध के दौरान, ईरान एक प्रमुख क्षेत्रीय सहयोगी के रूप में उभरा है, जिससे असद प्रशासन को आर्थिक सहायता प्रदान करते हुए प्रमुख क्षेत्रों को बहाल करने में मदद मिली है।

शनिवार को पहले दमिश्क पहुंचने पर, ईरानी विदेश मंत्री ने कहा कि पिछले कुछ हफ्तों में, सीरिया और ईरान सभी क्षेत्रों में संबंधों में व्यापक विकास प्राप्त करने पर महत्वपूर्ण समझौते पर पहुंचे हैं।

उन्होंने कहा कि दोनों पक्ष अर्थव्यवस्था, व्यापार और पर्यटन जैसे क्षेत्रों में सहयोग को लागू करने के लिए कार्यक्रम आगे बढ़ा रहे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.