News Nation Logo

बेरूत में 2750 टन विस्फोटकों से धमाके, 73 की मौत 3700 से अधिक घायल

धमाकों (Explosion) की वजह से पहले धुआं आसमान पर छाया और फिर लाल हो गया. अब तक मिली जानकारी के अनुसार 73 से भी अधिक लोगों की इस धमाके में मौत हो चुकी है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 05 Aug 2020, 08:07:38 AM
Lebanon Explosion

आसमान लाल और काले धुएं से भरा. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

बेरूत:

लेबनान (Lebanon) की राजधानी बेरूत में मंगलवार को दो बड़े विस्फोट हुए जिसमें बंदरगाह (Port) का एक बड़ा हिस्सा और कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं. धमाकों (Explosion) की वजह से पहले धुआं आसमान पर छाया और फिर लाल हो गया. अब तक मिली जानकारी के अनुसार 73 से भी अधिक लोगों की इस धमाके में मौत हो चुकी है, जबकि 3700 से भी अधिक लोग घायल हैं. लेबनान के प्रधानमंत्री हसन दिएब ने कहा है कि यह विस्फोट 2750 टन अमोनियम नाइट्रेट (Ammoniuam Nitrate) से हुआ था.

यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान ने नया नक्शा जारी कर कुछ इलाकों पर दावा ठोका, भारत सरकार ने बताया हास्यास्पद

15 मिनट के अंतराल पर दो धमाके
बताया गया है कि ऐसे दो धमाके यहां हुए हैं जिनमें से एक पोर्ट इलाके में और एक शहर के अंदर हुआ है. ये धमाके इतने जोरदार थे कि लगभग पूरे शहर की इमारतों को नुकसान पहुंचा है. शहर की गलियों में धुआं घुस गया है. करीब 15 मिनट के अंतराल पर एक के बाद एक दो धमाके होने से सुरक्षा पर सवाल भी खड़ा हो गया है. धमाका इतना तेज था कि आस-पास सब तरफ आग लग गई, कारें पलट गईं और लोगों के घरों में खिड़की-दरवाजों के शीशे टूट गए. लेबनान के सामान्य सुरक्षा के प्रमुख अब्बास इब्राहिम ने कहा कि हो सकता है कि धमाका अत्यधिक विस्फोटक सामग्री से हुआ हो, जिसे कुछ समय पहले एक जहाज से जब्त किया गया था और बंदरगाह पर रखा गया था. स्थानीय टेलीविजन चैनल एलबीसी ने कहा कि यह सामग्री सोडियम नाइट्रेट थी और यही बात अब लेबनान के पीएम भी कह रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः बीजेपी नेता नारायण राणे ने कहा- सुशांत सिंह राजपूत ने नहीं की खुदकुशी, उनकी हत्या की गई

घंटों बाद भी आसमान पर छाया रहा धुआं
अधिकारियों ने बताया कि विस्फोट के कई घंटे बाद भी एंबुलेंस घायलों को अस्पताल पहुंचा रही हैं. वहीं सेना के हेलीकॉप्टर पोर्ट पर लगी आग को बुझाने में मदद कर रहे हैं. विस्फोट के कारणों का अभी पता नहीं चला है. इस विस्फोट से आग लग गई, कारें पलट गईं और खिड़कियों और दरवाजें के शीशे टूट गए. लेबनान के सामान्य सुरक्षा के प्रमुख अब्बास इब्राहिम ने कहा कि हो सकता है कि धमाका अत्यधिक विस्फोटक सामग्री से हुआ हो,जिसे कुछ समय पहले एक जहाज से जब्त किया गया था और बंदरगाह पर रखा गया था.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 05 Aug 2020, 07:16:33 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.