logo-image
लोकसभा चुनाव

पश्चिम बंगाल: रेलवे फुटओवर ब्रिज पर भगदड़, 2 की मौत 12 घायल, सीएम ममता बोली- रेलवे की लापरवाही

बताया जा रहा है कि प्‍लेटफॉर्म दो और तीन पर लोग ट्रेन आने का इंतजार कर रहे थे. नागरकोयल एक्‍सप्रेस के रुकते ही यात्रियों ने एक ही सीढ़ी से बाहर निकलने की कोशिश की.

Updated on: 23 Oct 2018, 11:41 PM

नई दिल्ली:

हावड़ा में संतरागाछी स्टेशन पर एक फुट ओवरब्रिज पर मंगलवार को मची भगदड़ में दो लोगों की मौत हो गई और अन्य 12 लोग घायल हो गए. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, 'घटना में दो लोगों की मौत हो गई है और 12 अन्य घायल हो गए हैं. एक घायल व्यक्ति की हालत नाजुक है.'

दक्षिण पूर्व रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि भगदड़ शाम लगभग छह बजे उस समय हुई, जब यात्री दो प्लेटफार्मो के बीच बने फुट ओवरब्रिज को तेजी से पार करने लगे, क्योंकि अगल-बगल की दो पटरियों पर एक साथ दो रेलगाड़ियों के आने की घोषणा हुई.

बता दें कि यह फुटओवर ब्रिज  प्लेटफॉर्म 2 और 3 के ऊपर था. बताया जा रहा है कि अचानक तीन ट्रेन के एक साथ आ जाने से यात्रियों के बीच भगदड़ जैसे स्थिति हो गई. स्‍टेशन पर भीड़ इतनी ज्‍यादा थी कि कुछ लोग गिर पड़े. लोगों के गिरने पर शोर मचना शुरू हो गया और भगदड़ मच गई.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हादसे के लिए रेलवे को जिम्मेदार बताया है. उन्होंने कहा कि अनदेखी और समन्वय की कमी की वजह से यह दुर्घटना हुई है. सीएम ममता बनर्जी ने मृतकों के परिजनों के लिए पांच लाख जबकि घायलों के लिए एक लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की है.

ममता बनर्जी ने कहा है उनके पास घटना की जानकारी आ गई है. तीन ट्रेनों की एकसाथ घोषणा की गई, इस वजह से भगदड़ की स्थिति पैदा हुई.

एसईआर के प्रवक्ता संजय घोष ने कहा कि नागरकोइल-शालीमार एक्सप्रेस और दो ईएमयू ट्रेनें एक ही वक्त पर स्टेशन पर पहुंचीं, वहीं शालीमार-विशाखापत्तनम एक्सप्रेस और संतरागाछी-चेन्नई एक्सप्रेस जल्द ही पहुंचने वाली थीं. उन्होंने कहा कि प्लेटफॉर्म संख्या दो और तीन के बीच पैदल पारपुल पर यह घटना घटी.

हालांकि स्थिति अब नियंत्रण में है, लेकिन कुछ लोगों के गंभीर रूप से घायल होने की भी ख़बर है.

और पढ़ें- अमृतसर ट्रेन हादसा : ड्राइवर की जुबानी सुनिए हादसे की पूरी कहानी

घायलों को अस्तपाल ले जाया गया है. घायलों में कई बच्चे व महिलाएं शामिल हैं. रेलवे की तरफ से हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं 032221072 (खड़गपुर), 03326295561 (संतरागाछी)