News Nation Logo

Viral: कोरोना के कारण साइकिल से बारात लेकर पहुंचा दूल्हा, दिया ये संदेश

विनय कुमार अपने दोस्तों के साथ शुक्रवार को अपनी बरात राजगढ़ गांव ले गए. इस बारात की सबसे खास बात यह है कि सारे बाराती साइकिल पर सवार थे और फेस शील्ड और फेस मास्क पहने हुए थे.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 25 Apr 2021, 08:16:35 PM
साइकिल वाली शादी

साइकिल वाली शादी (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • पर्यावरण कार्यकर्ता हैं दूल्हा विनय कुमार
  • अपनी शादी में दिया पर्यावरण को बचाने का संदेश
  • बोले- ऑक्सीजन बचाने के लिए साइकिल जरूरी

नई दिल्ली:

देश में कोरोना की दूसरी लहर (Corona Second Wave) से हाहाकार मचा हुआ है. इस महामारी की पहली लहर ने शहरों को चपेट में लिया था, तो गांव पनाहगार बनकर उभरे थे. लेकिन दूसरी लहर में शहर हों या गांव सभी जगह कोरोना कहर बरपा रहा है. राज्यों की स्वास्थ्य व्यवस्थाएं एकदम से चरमरा गई हैं. अस्पतालों में बेड्स, दवाओं और आक्सीजन को लेकर कोहराम मचा हुआ है. ऑक्सीजन को लेकर लगातार मौतें हो रही हैं. ऐसी स्थिति में एक शादी चर्चा का विषय बन गई है. दरअसल यूपी के प्रतापगढ़ (Pratapgarh) में दूल्हेराजा साइकिल से दुल्हन लेने पहुंचे. उन्होंने कहा कि पर्यावरण में ऑक्सीजन को बचाने के लिए फिर से साइकिल को बढ़ावा देना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें- कोविड काल: धनबाद में कहर बरपा रहा कोरोना, शहर में बढ़ी अर्थी की डिमांड

दूल्हा विनय कुमार पर्यावरण कार्यकर्ता हैं. इसलिए उन्होंने अपनी ही शादी में लोगों को सीख देने का काम किया. विनय कुमार की 10 किलोमीटर की यात्रा अब उनकी प्रसिद्धि की वजह बन गई है. वह अब उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले के अपने बोझी गांव में एक नायक के तौर पर देखे जा रहे हैं. विनय कुमार अपने दोस्तों के साथ शुक्रवार को अपनी बरात राजगढ़ गांव ले गए. इस बारात की सबसे खास बात यह है कि सारे बाराती साइकिल पर सवार थे और फेस शील्ड और फेस मास्क पहने हुए थे.

पर्यावरण कार्यकर्ता विनय कुमार ने कहा कि "मैं एक स्पष्ट संदेश देना चाहता था कि सोशल डिस्टेंसिंग बहुत महत्वपूर्ण है. यह कार या बस में संभव नहीं होगा, इसलिए हम दुल्हन के घर तक साइकिल से गए. यह कोरोना की दूसरी लहर के खिलाफ लड़ाई का मेरा तरीका है." विनय प्रतापगढ़ में एक निजी कारखाने में काम करते हैं और पर्यावरण जागरूकता अभियानों में सक्रिय रूप से भाग लेते हैं.

ये भी पढ़ें- 'ऑक्सीजन नहीं है, अपने मरीज को ले जाइए'...लखनऊ के अस्पताल का ऑडियो वायरल

जब दूल्हा 'बारातियों' के साथ साइकिल पर दुल्हन के गांव पहुंचा, तो स्थानीय लोगों ने उसका उपहास करने के बजाय उसकी प्रशंसा की. स्थानीय लोगों को अनोखे 'बारात' की तस्वीरें और वीडियो क्लिक करते भी देखा गया. विनय के परिवार के सदस्यों ने कहा, उन्होंने महामारी के दौरान अनावश्यक खचरें से बचने और पर्यावरण संरक्षण के बारे में जागरूकता पैदा करने का निर्णय लिया. उन्होंने सामाजिक दूरी का पालन करने के लिए सीमित संख्या में मेहमानों को आमंत्रित किया.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 25 Apr 2021, 08:16:35 PM

For all the Latest Viral News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो