News Nation Logo

एक नहीं 10 लोगों का पेट भर सकता है इस पक्षी का अंडा, जानिए कितना है वजन?

क्या आपको मालूम है कि एक पक्षी का अंडा इतना बड़ा होता है कि वो एक ही कम से कम 10 लोगों की भूख शांत कर सकता है. 

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 01 Jul 2021, 08:06:13 PM
ostrich egg

ostrich egg (Photo Credit: सांकेतिक चित्र)

नई दिल्ली:

अंडा प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है. यहां तक की डॉक्टर भी लोगों को अंडा खाने की सलाह देते हैं. क्योंकि अंडे में प्रोटीन के साथ ही विटामिन बी2, बी12 और विटामिन डी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इसके साथ ही कुछ लोग अंडे को शोक के लिए भी खाते हैं. लेकिन क्या आपको मालूम है कि एक पक्षी का अंडा इतना बड़ा होता है कि वो एक ही कम से कम 10 लोगों की भूख शांत कर सकता है. यूं तो दुनिया के सबसे विशालकाय पक्षी शुतुरमुर्ग के अंडे भी बहुत बड़े-बड़े होते हैं. शुतुरमुर्गों की लंबाई और वजन की अगर बात करें तो इनका वेट 145 किलो और हाइट 9 फीट तक हो सकती है. सबसे खास बात यह है कि पक्षी होकर भी शुतुरमुर्गों के लिए हवा में उड़ पाना मुमकिन नहीं होता, हालांकि ये जमीन पर बहुत तेजी के साथ दौड़ते हैं.

यह भी पढ़ें :कोरोना संक्रमण को रोकने में योग ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई : पीएम

आपको बता दें कि शुतुरमुर्ग के अंडों को उबालने में एक से दो घंटे लग सकते हैं, जबकि मुर्गी का अंडा केवल 5 से 10 मिनट में उबल जाता है. इन अंडो का स्वाद भी काफी हद तक मुर्गी के अंडों से ही मैच करता है. शुतुरमुर्ग के एक अंडे में लगभग 2000 कैलोरी होती है. इसके साथ मुर्गी के अंडों के मुकाबले इनमें कोलेस्ट्रोल और सैचुरेटेड फैट की मात्रा भी काफी कम होती है. शुतुरमुर्ग का एक ही अंडा 8 से 10 लोगों का पेट आसानी के साथ भर सकता है. शुतुरमुर्ग के अंडे का वजन एक से डेढ़ किलो हो सकता है. जबकि इनका व्यास 6 इंच तक भी हो सकता है. आपको बता दें कि इन अंडो का हैच करने के लिए मादा शुतुरमुर्ग के साथ नर शुतुरमुर्ग भी बैठते हैं. हालांकि इस प्रक्रिया में 45 से 46 दिन का समय लग सकता है. गौर करने वाली बात यह है कि जन्म के समय शुतुरमुर्ग के बच्चे मुर्गियों के आकार के होते हो सकते हैं. 

यह भी पढ़ें :Video: यूपी में खाकी पर एक और दाग, फ्री बिरयानी नहीं देने पर दुकानदार की बेरहमी से पिटाई

सैन डिएगो चिडिय़ाघर के अनुसारर शुतुरमुर्ग के बच्चों को पालने की जिम्मेदारी नर और मादा दोनों को होती है. दोनों ही मिलकर बच्चों को भागना और अपनी रक्षा करना सिखाती हैं. 

First Published : 01 Jul 2021, 07:51:34 PM

For all the Latest Viral News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Egg Layer Farming