News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

कोरोना संक्रमण को रोकने में योग ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई : पीएम

पीएम ने कहा कि योग को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए जो काम आजादी के बाद पिछली शताब्दी में किया जाना चाहिए था, वो अब हो रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 01 Jul 2021, 04:44:44 PM
PM Narendra Modi

पीएम नरेंद्र मोदी (Photo Credit: @BJP4)

highlights

  • 'मेडिकल कॉलेजेज़ की संख्या भी करीब डेढ़ गुना बढ़ी है'
  • 'आपके काम का, आपकी Scientific studies का दुनिया संज्ञान ले'
  • 'देश के कई डॉक्टर्स ने अपना जीवन भी न्योछावर कर दिया'

 

 

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने डॉक्टर्स डे के मौके पर डॉक्टर्स को संबोधित किया. इस दौरान  पीएम मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने कोरोना संक्रमण को कम करने में योग को महत्वपूर्ण बताया. पीएम ने कहा कि योग को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए जो काम आजादी के बाद पिछली शताब्दी में किया जाना चाहिए था, वो अब हो रहा है. साथ ही उन्होंने कहा कि एक और अच्छी चीज हमने देखी है कि मेडिकल फ्रेटर्निटी के लोग, योग के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए बहुत आगे आए हैं.

मेडिकल कॉलेजेज़ की संख्या भी करीब डेढ़ गुना बढ़ी है: पीएम मोदी
2014 तक जहां देश में केवल 6 एम्स थे, इन 7 सालों में 15 नए एम्स का काम शुरू हुआ है. मेडिकल कॉलेजेज़ की संख्या भी करीब डेढ़ गुना बढ़ी है. इसी का परिणाम है कि इतने कम समय में जहां अंडरग्रेजुएट सीट्स में डेढ़ गुने से ज्यादा की वृद्धि हुई है, पीजी सीट्स में 80 फीसदी इजाफा हुआ है.

देश के कई डॉक्टर्स ने अपना जीवन भी न्योछावर कर दिया : पीएम मोदी
ये पुण्य कार्य करते हुए देश के कई डॉक्टर्स ने अपना जीवन भी न्योछावर कर दिया. मैं उन्हें अपनी विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं, उनके परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं.
देश कोरोना से जंग लड़ रहा है : पीएम मोदी
आज जब देश कोरोना से इतनी बड़ी जंग लड़ रहा है तो डॉक्टर्स ने दिन रात मेहनत करके, लाखों लोगों का जीवन बचाया है. इस साल हेल्थ सेक्टर के लिए बजट का Allocation दोगुने से भी ज्यादा यानि दो लाख करोड रुपये से भी अधिक किया गया. 

Health Infrastructure को मजबूत करने के लिए 50 हजार करोड़: पीएम मोदी
अब हम ऐसे क्षेत्रों में Health Infrastructure को मजबूत करने के लिए 50 हजार करोड़. रुपये की एक Credit Guarantee Scheme लेकर आए हैं, जहां स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी है.

आपके काम का, आपकी Scientific studies का दुनिया संज्ञान ले: पीएम मोदी
जितनी बड़ी संख्या में आप मरीजों की सेवा और देखभाल कर रहे हैं, उसके हिसाब से आप पहले से ही दुनिया में सबसे आगे हैं. ये समय यह भी सुनिश्चित करने का है कि आपके काम का, आपकी Scientific studies का दुनिया संज्ञान ले और आने वाली पीढ़ी को उसका लाभ भी मिले.

First Published : 01 Jul 2021, 03:43:54 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.