News Nation Logo

कोरोनाकाल में गाय से मिल रही मानसिक शांति? अमेरिका में 200 डॉलर चुकाकर गले लगा रहे लोग

अमेरिका में इन दिनों एक चलन सामने आ रहा है गाय को गले लगाने (Cow Hugging) का, इसके तमाम फायदे बताए जा रहे हैं. सोशल मीडिया पर लोग दावा कर रहे हैं कि गाय को गले लगाने से मानसिक तनाव दूर हो रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 25 May 2021, 11:53:23 AM
Cow Hug

Cow Hug (Photo Credit: फोटो- Social Media)

highlights

  • अमेरिका में लोग गाय को लगा रहे गले
  • गाय को गले लगाने से तनाव दूर होने का दावा
  • कांग्रेस नेता मिलिंद देवरा ने शेयर किया वीडियो

नई दिल्ली:

देश-दुनिया में कोरोना वायरस (Coronavirus) का संकट पसरा हुआ है और तमाम मुल्क इसकी मार से बेहाल हैं. लोग लगातार जान गंवा रहे हैं और संक्रमण से बचाव के लिए लॉकडाउन में लोग घरों में कैद से हो गए हैं. ऐसे में डिप्रेशन (Depression) और एंग्जायटी (Anxiety) की समस्या भी आम होती जा रही है. लोग अपने-अपने तरीकों से इससे पार पाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन अमेरिका और यूरोप में इसके लिए अनोखी तरकीब निकाली गई है. अमेरिका में इन दिनों एक चलन सामने आ रहा है गाय को गले लगाने (Cow Hugging) का, इसके तमाम फायदे बताए जा रहे हैं. सोशल मीडिया पर लोग दावा कर रहे हैं कि गाय को गले लगाने से मानसिक तनाव दूर हो रहा है. अमेरिका में बड़ी संख्या में लोग इसे (Cow Hug) अपना रहे हैं, और इसके लिए वे 200 डॉलर तक का भुगतान कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- अब मध्य प्रदेश में एडीएम ने दुकानदार को मारा थप्पड़, VIDEO हुआ वायरल

गाय को गले लगाने का ट्रेंड

कोरोनाकाल में तमाम निगेटिव खबरों से मन बेचैन हो जाता है, ऐसे में लोगों में डिप्रेशन (Depression) आदि तकलीफों की समस्या भी आम होती जा रही है और लोग इससे दो-चार हो रहे हैं. कहा जा रहा है कि अमेरिका में गाय को गले लगाने  से लोगों को स्वास्थ्य लाभ मिल रहा है, बताते हैं कि ऐसे करने से उन्हें दिमागी रूप से शांति मिल रही है वहीं लोग गाय को गले लगाने के लिए 200 डॉलर तक चुका रहे हैं.

कांग्रेस नेता ने शेयर किया वीडियो

कांग्रेस नेता मिलिंद देवरा ने सीएनबीसी का एक वीडियो शेयर करके कहा है कि अमेरिका में लोग गाय को गले लगाने के लिए एक घंटे का  200 डॉलर तक का भुगतान कर रहे हैं. उन्होंने लिखा कि साफ है कि भारत इसमें आगे है. यहां गायों को 3000 सालों से पूजा जा रहा है. सीएनबीसी की रिपोर्ट में इसका कारण बताया गया है कि गाय को गले लगाने से न केवल तनाव से राहत मिलती है बल्कि मा​नसिक स्वास्थ्य के लिहाज से किसी पालतू जानवर का साथ बहुत फायदेमंद है. 

ये भी पढ़ें- मदुरै: कपल ने 'आसमान' में रचाई शादी, तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल

भारत में काफी पुरानी है परंपरा

बता दें कि भारत में गाय को मां का दर्जा दिया गया है. लोग अपने घरों में पली हुई गाय को अक्सर प्यार से सहलाने और गले लगाते हैं. भारत में ये परंपरा काफी पुरानी है. डॉक्टरों का कहना है कि गाय को गले लगाने का एहसास घर पर एक बच्चे या पालतू जानवर को पालने के समान है. एक हग हैप्पी हार्मोन ऑक्सीटोसिन, सेरोटोनिन और डोपामाइन को ट्रिगर करता है, जो कोर्टिसोल (तनाव हार्मोन) को कम करता है, ये तनाव के स्तर, चिंता और अवसाद के सिम्पटम्स को कम करता है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 25 May 2021, 11:48:17 AM

For all the Latest Viral News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो