logo-image

यूपी के स्कूलों में योग और अंग्रेज़ी की पढ़ाई होगी अनिवार्य, प्राइवेट स्कूलों और कॉलेजों में फीस कटौती पर भी हो रहा है विचार

सभी सरकारी स्कूलों में अब अंग्रेजी की पढ़ाई भी नर्सरी क्लास से ही अनिवार्य होगी।

Updated on: 07 Apr 2017, 04:42 PM

नई दिल्ली:

यूपी सरकार ने राज्य के सभी स्‍कूलों में योग और अंग्रेज़ी को अनिवार्य कर दिया है। यानी अब स्कूलों में योग की पढ़ाई भी पाठ्यक्रम का महत्वपूर्ण हिस्सा होगा।

राज्य सरकार ने तय किया है कि आने वाले समय में सभी स्कूली लड़कियों के लिए आत्म रक्षा (सेल्फ डिफेंस) की पढ़ाई भी करवाई जाएगी। इसके साथ ही सभी सरकारी सभी सरकारी स्कूलों में अब अंग्रेजी की पढ़ाई भी नर्सरी क्लास से ही अनिवार्य होगी।

बता दें कि अब तक यूपी के सरकारी स्कूलों में अंग्रज़ी की पढ़ाई छठी क्लास से होती थी।

बताया जा रहा है कि गुरुवार शाम सीएम योगी ने शिक्षा विभाग की बैठक बुलायी थी। इस बैठक में सभी अधिकारियों की मौजूदगी में ये फैसला लिया गया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने फ़ैसले में ये साफ कर दिया है कि 'रानी लक्षमीबाई आत्मरक्षा कार्यक्रम' के तहत सेल्फ डिफेंस और 'योग शिक्षा कार्यक्रम' के तहत योगा की शिक्षा दी जाएगी।

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने सब इंस्पेक्टर की भर्तियों को किया निरस्त, चार हजार से ज्यादा पदों पर होनी थी भर्ती

इसके साथ ही शिक्षा व्यवस्था में बड़े बदलाव को देखते हुए योगी सरकार ने ये भी बताया है कि सामूहिक कदाचार और अगर कोई सरकारी शिक्षक प्राइवेट संस्थानों में ट्युशन देता है तो उन सब के ख़िलाफ़ एफआईआर दर्ज़ हो।

साथ ही योगी सरकार सभी प्राइवेट स्कूलों और कॉलेजों में तेज़ी से बढ़ रहे फीस में कटौती करने को लेकर भी नए दिशानिर्देश जारी कर सकता है।

ये भी पढ़ें- GL vs KKR: IPL में गंभीर के नाइट राइडर्स से आज भिड़ेगी रैना की टीम, जानिए क्या कहते हैं रिकॉर्ड, कौन है जीत का दावेदार