logo-image

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव: एक फरवरी को अलीगढ़ से चुनावी अभियान का आगाज करेंगी मायावती

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के नजदीक आने के साथ ही सूबे में राजनीतिक सरगर्मी तेज हो गई है। कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के गठबंधन की तरफ से संयुक्त प्रचार अभियान शुरू किए जाने के बाद अब बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सुप्रीमो मायावती भी 1 फरवरी से चुनावी अभियान की शुरुआत करने जा रही है।

Updated on: 29 Jan 2017, 04:44 PM

highlights

  • एक फरवरी को अलीगढ़ और मेरठ की जनसभा से चुनावी प्रचार अभियान की शुरुआत करेंगी बसपा सुप्रीमो मायावती
  • उत्तर प्रदेश की 403 विधानसभा सीटों के लिए सात चरणों में होने हैं विधानसभा चुनाव, सभी सीटों पर अकेले लड़ रही बसपा

New Delhi:

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के नजदीक आने के साथ ही सूबे में राजनीतिक सरगर्मी तेज हो गई है। कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के गठबंधन की तरफ से संयुक्त प्रचार अभियान शुरू किए जाने के बाद अब बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सुप्रीमो मायावती भी 1 फरवरी से चुनावी अभियान की शुरुआत करने जा रही है।

मायावती एक फरवरी से मेरठ और अलीगढ़ की रैली के साथ चुनावी अभियान का आगाज करेंगी। उत्तर प्रदेश में पहले चरण के तहत 11 फरवरी को चुनाव होना है। प्रदेश की कुल 403 विधानसभा सीटों के लिए सात चरणों में विधानसभा चुनाव होने हैं। प्रदेश में जहां समाजवादी पार्टी, कांग्रेस के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही हैं वहीं बसपा विधानसभा की सभी सीटों पर अकेले चुनाव लड़ रही है।

कुछ दिनों पहले ही कौमी एकता दल का बसपा में विलय हुआ है। विलय के बाद मायावती ने मुख्तार अंसारी, उनके बेटे और भाइयों को टिकट दिया है। वहीं बीजेपी राज्य में बसंत पंचमी के बाद चुनावी अभियान की शुरुआत करेगी।

और पढ़ें: चुनाव आयोग ने दिया अरविंद केजरीवाल के खिलाफ FIR का आदेश, गोवा में 'रिश्वत' वाले बयान पर बढ़ी मुश्किलें

प्रधानमंत्री मोदी 4 फरवरी से रैलियों का आगाज करेंगे। इसके बाद 7 और 10 फिर 12 फरवरी को पहले चरण के चुनाव के पहले रैली होगी। पार्ट ने फिलहाल रैलियों के लिए स्थलों और जगहों का चुनाव नहीं किया है। उत्तर प्रदेश, गोवा, मणिपुर, पंजाब, उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव 4 फरवरी को है।

सपा और कांग्रेस के बीच गठबंधन होने के बाद रविवार को साझे प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद कांग्रेस वाइस प्रेसिडेंट राहुल गांधी और सपा के नैशनल प्रेसिडेंट और राज्य के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने लखनऊ में रोड शो निकाला।

प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा ये जो हमारी पार्टनरशिप बनी है, अखिलेश और मेरी, समाजवादी और कांग्रेस की और यूपी की जनता की, ये एक जवाब है। इतिहास में यूपी ने जवाब दिया है।

1857 में कंपनी राज के वक्त यहां फोर्स खड़ी हुईं और जवाब दिया। विरोध, गुस्से, बांटने और कंपनी को हिंदुस्तान का धन देने की राजनीति का जवाब दे रहे हैं। उन्होंने कहा, 'गंगा और यमुना का मिलन हो रहा है, प्रोगेस की सरस्वती निकलेगी।'

और पढ़ें: पंजाब के कोटकपुरा रैली में बोले मोदी, 'कांग्रेस पार्टी ने पंजाब के नौजवानों को आतंकवादी रंग से रंगने का पाप किया है'

वहीं अखिलेश ने कहा कि मैं और राहुल साइकिल के दो पहिए हैं। अखिलेश ने कहा कि हम कांग्रेस के साथ केंद्र में भी साथ रहे हैं। ये विकास का गंठबंधन है, जनता का गठबंधन है. जनता चाहती है कि गठबंधन हो। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के साथ और तेजी से काम होगा। गठबंधन को 300 से ज्यादा सीटें मिलेगीं।