logo-image

नौकरी के साथ करें ये बिजनेस, एक ही महीने में हो जाएंगे मालामाल

कोचिंग सेक्टर से जुड़े विशेषज्ञों का कहना है कि एक बार ऑनलाइन क्लास शुरू होने के बाद कमाई चालू हो जाती है. कोई भी व्यक्ति बैंक, SSC और सिविल सर्विस की तैयारी के लिए ऑनलाइन क्लास शुरू कर सकता है.

Updated on: 27 Dec 2021, 01:55 PM

highlights

  • बच्चों की पढ़ाई के लिए आजकल ऑनलाइन टीचर्स की खूब डिमांड है
  • एग्जाम की तैयारी से जुड़े सब्जेक्ट को लेकर ब्लॉगिंग कर सकते हैं 

नई दिल्ली:

अगर आप नौकरीपेशा हैं और उसके अलावा भी मोटी कमाई करना चाहते हैं तो यह खबर आपके बेहद काम आ सकती है. दरअसल, हम आपको एक ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको आप नौकरी के साथ-साथ घर पर रहकर भी कर सकते हैं और हर महीने मोटी कमाई भी कर सकते हैं. यही नहीं इस बिजनेस के लिए आपको बेहद मामूली रकम के निवेश की जरूरत पड़ती है, तो है ना कमाल का बिजनेस. जैसा कि आप जानते हैं कि आजकल सरकारी नौकरियों की तैयारी के लिए गली गली में कोचिंग सेंटर खुल गए हैं और कोचिंग के जरिए लोग अच्छी खासी कमाई भी कर रहे हैं. ऐसे में अगर आपकी किसी खास सब्जेक्ट के ऊपर अच्छी पकड़ है तो आप ऑनलाइन क्लास शुरू कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: PM KISAN Scheme: मोदी सरकार 5 दिन बाद किसानों के बैंक अकाउंट में भेजेगी 2 हजार रुपये

ऑनलाइन क्लास से करें कमाई
कोचिंग सेक्टर से जुड़े विशेषज्ञों का कहना है कि एक बार ऑनलाइन क्लास शुरू होने के बाद कमाई चालू हो जाती है. कोई भी व्यक्ति बैंक, SSC और सिविल सर्विस की तैयारी के लिए ऑनलाइन क्लास शुरू कर सकता है. यही नहीं बच्चों की पढ़ाई के लिए भी आजकल ऑनलाइन टीचर्स की भी खूब डिमांड है. आपको बता दें कि मौजूदा समय में कई ऐसे प्लेटफॉर्म हैं जो ऑनलाइन कोर्स के जरिए मोटी कमाई कर रहे हैं. इस बिजनेस की सबसे खास बात यह है कि इसमें ज्यादा रकम निवेश करने की जरूरत नहीं होती है.

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission: कितना बढ़ सकता है सरकारी कर्मचारियों का DA, जानिए पूरा गणित

Youtube के जरिए मोटी कमाई
अगर आप कैमरा Friendly हैं तो आप यूट्यूब चैनल (Youtube) के जरिए भी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. इसके लिए आप अपने यूट्यूब चैनल पर एग्जाम की तैयारी से जुड़े वीडियो को अपलोड कर सकते हैं. दरअसल, बहुत से बच्चे आर्थिक परेशानियों की वजह से ऑनलाइन क्लास नहीं ले पाते हैं और यही वजह है कि वे Youtube पर एग्जाम की तैयारी से जुड़े वीडियों को सर्च करते रहते हैं. ऐसे में आप के वीडियो को अच्छे खासे दर्शक मिल सकते हैं. हालांकि आपको अपने यूट्यूब 
चैनल पर एग्जाम की तैयारी से जुड़े यूनीक वीडियो को ही अपलोड करना होगा तभी लोग आपके चैनल पर आएंगे. आपको बता दें कि मौजूदा समय में कई ऐसे यूट्यूब चैनल हैं जो कि एग्जाम की तैयारी से जुड़े वीडियो को अपलोड कर रहे हैं और लाखों की कमाई कर रहे हैं. कहने का मतलब यह है कि आपकी वीडियो जितनी ज्यादा बार देखी जाएगी आपकी कमाई उतनी ही ज्यादा होती जाएगी. 

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission: खुशखबरी, इस राज्य के सरकारी कर्मचारियों की इतनी बढ़ गई सैलरी

वहीं अगर आपको लिखने का शौक है तो आप एग्जाम की तैयारी से जुड़े सब्जेक्ट को लेकर ब्लॉगिंग भी कर सकते हैं. बड़े स्तर पर ब्लॉगिंग करने के लिए आपको एक वेबसाइट बनवाना होगा और उसके बाद इसका प्रमोशन भी करना होगा. ऐसा करने के बाद कुछ समय में आपकी कमाई यहां से भी शुरू हो जाएगी. जैसे-जैसे आपके ब्लॉग को पढ़ने वालों की संख्या बढ़ने लग जाएगी, विज्ञापन आदि के जरिए इनकम भी बढ़ती जाएगी.