logo-image

PM KISAN Samman Nidhi Scheme: मोदी सरकार 5 दिन बाद किसानों के बैंक अकाउंट में भेजेगी 2 हजार रुपये

PM KISAN Samman Nidhi Scheme: प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत नवीं किस्त को 9 अगस्त 2021 और 8वीं किस्त 14 मई 2021 को जारी की गई थी.

Updated on: 27 Dec 2021, 12:58 PM

highlights

  • किसानों को अब तक 2,000 रुपये की 9 किस्‍त मिल चुकी है
  • पीएम किसान की नवीं किस्त को 9 अगस्त को जारी किया गया था

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (PM KISAN Samman Nidhi Scheme): पीएम किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme) की दसवीं किस्त किसानों के बैंक अकाउंट में नए साल पर आ जाएगी. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने इसका ऐलान कर दिया है. 1 जनवरी 2022 को दोपहर 12 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत 10वीं किश्त जारी करेंगे. बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि (PM-Kisan 9th Installment) के तहत किसानों को अब तक 2,000 रुपये की 9 किस्‍त मिल चुकी है. वहीं अब दसवीं किस्त जारी होने वाली है. बता दें कि प्रधानमंत्री किसान योजना (PM Kisan Scheme) के तहत नवीं किस्त को 9 अगस्त 2021 को जारी किया गया था. वहीं प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि की 8वीं किस्त 14 मई 2021 को जारी की गई थी. 

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission: कितना बढ़ सकता है सरकारी कर्मचारियों का DA, जानिए पूरा गणित

3 किश्त में किसानों को मिलता है पैसा
पीएम-किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी किसानों को एक वित्त वर्ष में 6,000 रुपये की राशि 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में हर चार महीने में सीधे उनके बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है. पहली किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच जारी होती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आठवीं किस्त मार्च-अप्रैल महीने में जारी हो सकती है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने औपचारिक रूप से इस योजना का शुभारंभ 24 फरवरी, 2019 को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में आयोजित एक भव्य समारोह के साथ किया था. एक दिसंबर, 2018 से इस योजना का फायदा किसानों को मिल रहा है.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार की नई योजना, सिर्फ एक Click से निपट जाएंगे सभी जरूरी सरकारी काम

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम में ऐसे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन
पीएम किसान योजना का लाभ पाने के लिए खेती की जमीन के कागज और आधार कार्ड, अपडेटेड बैंक अकाउंट, एड्रेस प्रूफ और पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होती है. योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाना होगा. इसके बाद वहां दिख रहे न्यू रजिस्ट्रेशन ऑपशन पर क्लिक करना होगा जो आपको एक दूसरे पेज पर ले जाएगा. इसके बाद आपसे आधार नंबर पूछा जाएगा. आधार नंबर देने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन का फॉर्म आ जाएगा. आप अपने रजिस्ट्रेशन फॉर्म पूछी गई सारी जानकारी भर दें और सबमिट कर दे. इसी के साथ आपके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. अगर आपको इससे जुड़ी कोई और समस्या भी आए तो आप इस हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission: खुशखबरी, इस राज्य के सरकारी कर्मचारियों की इतनी बढ़ गई सैलरी

ऑनलाइन ऐसे चेक कर सकते हैं अपना नाम
किसानों को सबसे पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा और होम पेज पर फार्मर कॉर्नर पर जाना होगा. फार्मर कॉर्नर में लाभार्थी सूची के लिंक पर क्लिक करना होगा. इस प्रक्रिया के बाद राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का विवरण दर्ज करना होगा. सभी जानकारियां भरने के बाद Get Report पर क्लिक करते ही पूरी लिस्ट आ जाएगी.