logo-image

Twitter पर टिप्स फीचर के लिए Paytm से अब कर सकेंगे भुगतान, जानिए कैसे कर सकते हैं इस्तेमाल

ट्विटर (Twitter) का यह टिप्स फीचर (Tips Feature) कंटेट क्रिएटर के मोनेटाइजेशन का हिस्सा है. इस फीचर के जरिए ट्विटर यूजर्स अपने पसंदीदा कंटेंट क्रिएटर की मदद कर सकते हैं.

Updated on: 17 Feb 2022, 10:07 AM

highlights

  • ट्विटर ने पिछले साल 2021 में टिप्स फीचर की शुरुआत की थी
  • Twitter यूजर्स के पास यूपीआई, पेटीएम वॉलेट की सुविधा होगी

नई दिल्ली:

पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) और डिजिटल पेमेंट ऐप पेटीएम (Paytm) के बीच हुई डील से अब यूज़र्स ट्विटर (Twitter) के टिप्स फीचर (Tips Feature) का लाभ उठा पाएंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ट्विटर ने टिपिंग फीचर के पेमेंट गेटवे में पेटीएम Paytm को भी शामिल कर लिया है. इससे यूजर्स अब डिजिटल पेमेंट पेटीएम Paytm से पे कर टिप्स फीचर (Tips Feature) को एक्टिवेट कर सकते हैं. ट्विटर (Twitter) ने पिछले साल टिप्स फीचर (Tips Feature) की शुरुआत की थी. ट्विटर ने सबसे पहले आईओएस यूजर्स के लिए यह फीचर लॉन्च किया था. उसके बाद कंपनी ने टिप्स फीचर (Tips Feature) एंड्रॉयड यूजर्स (Android Users) के लिए भी लॉन्च किया गया.

यह भी पढ़ेंः नोट पानी में भीग जाए तो बैंक बदलता है या नहीं? जानिए RBI का क्या है नियम

जानिए क्या है ट्विटर का टिप्स फीचर  
इस फीचर का फायदा कंटेट क्रिएटर को मिलता है. कंटेट क्रिएटर इस फीचर का लाभ उठाते हुए किसी यूजर्स से टिप ले सकता है. ट्विटर (Twitter) का यह टिप्स फीचर (Tips Feature) कंटेट क्रिएटर के मोनेटाइजेशन का हिस्सा है. इस फीचर के जरिए ट्विटर (Twitter) यूजर्स अपने पसंदीदा कंटेंट क्रिएटर की मदद कर सकते हैं. साथ ही वे स्मॉल बिजनेस ओनर्स की मदद भी इस फीचर से कर सकते हैं. ट्विटर(Twitter) यूजर्स को सुविधा देता है कि वे अपने पसंदीदा कंटेंट क्रिएटर को पैसे भेज सकते हैं. डिजिटल पेमेंट के तहत ट्विटर (Twitter) के यूजर्स के पास यूपीआई, पेटीएम वॉलेट, पेटीएम पोस्टपेड (बाय-नाउ-पे-लेटर), डेबिट और क्रेडिट कार्ड्स और नेटबैंकिंग से पैसे भेजने की सुविधा होगी.

 पहले क्रिप्टोकरेंसी का था प्रयोग
इस डील से पहले ट्विटर (Twitter) अपने यूज़र्स को यह फीचर Razorpay और बिटक्वाइन की मदद से प्रोवाइड करवाता था. ट्विटर (Twitter) पर किसी अकांउट पर टिप देने का यह फीचर डिफॉल्ट रूप से नहीं दिखता है. इसके लिए सेटिंग करनी होती है.

यह भी पढ़ेंः Indian Railways: जानिए नॉन-इंटरलॉकिंग ब्लॉक की वजह से किन ट्रेनों के शेड्यूल में आएगा बदलाव

कैसे कर सकते हैं टिप्स फीचर का इस्तेमाल
टिप्स फीचर का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको ट्विटर अकाउंट मोबाइल से ऑपन करना होगा
अपने प्रोफाइल पर टिप्स फीचर को जोड़ना होगा
एडिट प्रोफाइल पर क्लिक कर, पेज को स्क्रॉल करना और टिप्स फीचर पर टैप करना होगा
अलाउ टिप्स (Allow Tips) पर क्लिक करना होगा
पेमेंट के लिए पेमेंट गेटवे पर जाकर पेमेंट करना होगा
पेमेंट होते ही टिप्स फीचर (Tips Feature) आपके अकाउंट के साथ एक्टिवेट हो जाएगा