logo-image

आधार कार्ड (Aadhaar Card) को बगैर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के भी कर सकते हैं डाउनलोड, फटाफट जानिए तरीका

Aadhaar Card Latest News Update: UIDAI के इस कदम के बाद जिन लोगों का मोबाइल नंबर आधार के साथ रजिस्टर्ड नहीं है तो वे आसानी से आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं.

Updated on: 07 Jan 2022, 08:07 AM

highlights

  • uidai की आधिकारिक वेबसाइट पर My Aadhaar विकल्प पर क्लिक करना होगा
  • किसी भी दूसरे मोबाइल नंबर पर OTP को मंगाकर आधार को डाउनलोड कर सकते हैं

नई दिल्ली:

Aadhaar Card Latest News Update: आधार कार्ड धारकों (Aadhaar Update) के लिए एक बेहद काम की खबर निकलकर सामने आ रही है. दरअसल, अगर आप आधार कार्ड को डाउनलोड करने जा रहे हैं लेकिन आपके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर नहीं है तो भी आप आधार कार्ड को बेहद आसान तरीके से डाउनलोड (Aadhaar Download) कर सकते हैं. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने इसकी जानकारी साझा की है. UIDAI के इस कदम के बाद जिन लोगों का मोबाइल नंबर आधार के साथ रजिस्टर्ड नहीं है तो वे आसानी से आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं. आइए बगैर मोबाइल नंबर के आधार को डाउनलोड करने की प्रक्रिया को समझते हैं.

यह भी पढ़ें: बड़ी राहत: घर पर ही बन जाएगा बच्चों का आधार कार्ड (Aadhaar Card), बस करना होगा ये काम

डाउनलोड करने की प्रक्रिया
सबसे पहले आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर https://uidai.gov.in/ जाना होगा. उसके बाद My Aadhaar पर क्लिक करना होगा. इसके बाद Get Aadhaar कैटेगरी में आर्डर आधार पीवीसी कार्ड (Order Aadhaar PVC Card) पर क्लिक करना होगा. उसके बाद नया पेज खुल जाएगा और वहां पर भी आपको Order Aadhaar PVC Card के ऑप्शन पर ही क्लिक करना होगा. यहां पर आपको 12 अंक का आधार नंबर या 16 अंक का वर्चुअल आइडेंटिफिकेशन नंबर (VID) दर्ज कर सकते हैं. इसको भरने के बाद सिक्योरिटी कोड डालना होगा. 

यह भी पढ़ें: Atal Pension Yojana: अटल पेंशन योजना में कैसे खोलें अकाउंट?, चालू वित्त वर्ष में 65 लाख से अधिक लोग जुड़े

अगर आप बगैर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के आधार को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आधार नंबर और सिक्योरिटी कोड को डालने के बाद 'My mobile number is not registered' के विकल्प पर क्लिक करना होगा. उसके बाद आपको वैकल्पिक मोबाइल नंबर या फिर गैर पंजीकृत मोबाइल नंबर को दर्ज करना होगा. इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद Send OTP पर क्लिक करना होगा. उसके बाद ‘नियम और शर्त’ चेकबाक्स पर क्लिक करके आखिर में सबमिट पर क्लिक करना होगा. क्लिक करते ही आप नए पेज पर पहुंच जाएंगे. रीप्रिंटिंग के वेरिफिकेशन के लिए यहां पर आपको प्रिव्यू आधार लेटर का विकल्प मिलेगा. यहां पर आपको मेक पेमेंट के विकल्प का चुनाव करना होगा.