News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

बड़ी राहत: घर पर ही बन जाएगा बच्चों का आधार कार्ड (Aadhaar Card), बस करना होगा ये काम

Aadhaar Card Latest Update: वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव का कहना है कि मोबाइल ऐप के जरिए 5 वर्ष से कम आयु के बच्चों का नया आधार कार्ड बनवाने के लिए आधार नामांकन सिर्फ संबंध प्रमाणपत्र की मदद से की जा सकती है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 06 Jan 2022, 09:47:54 AM
Aadhaar Card Latest Update

Aadhaar Card Latest Update (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • बच्चों का नया आधार कार्ड बनवाने के लिए आधार नामांकन सिर्फ संबंध प्रमाणपत्र की मदद से हो सकता है
  • सीईएलसी सेवा के तहत 50 रुपये का शुल्क देकर आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट कराया जा सकता है

नई दिल्ली:

Postal Department Scheme: लोगों की सुविधाओं के लिए डाक विभाग (Department of Posts) लगातार प्रयास करता रहता है. देश के डाकघरों (Post Office) में नया आधार कार्ड (Aadhaar Card) बनवाने और उसमें अपडेट (Aadhaar Card Latest Update) कराने की सुविधा दी गई है. वहीं अब डाक विभाग ने इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के जरिए CELC (Child Enrolment Lite Client) सेवा को शुरू किया गया है. सीईएलसी सेवा के जरिए डाकिया आपके घर पहुंचकर 5 साल से कम उम्र के बच्चों का आधार कार्ड (Child Aadhaar) बनाएंगे. 

यह भी पढ़ें: सरकार महिलाओं को बिजनेस करने के लिए दे रही है 1 करोड़ रुपये, जानिए कैसे उठाएं फायदा

बच्चे का आधार कार्ड घर पर बनवाने की प्रक्रिया
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस सुविधा के जरिए बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के साथ ही कोई भी व्यक्ति घर बैठे आधार कार्ड में मोबाइल नंबर भी अपडेट करा सकता है. वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव का कहना है कि मोबाइल ऐप के जरिए 5 वर्ष से कम आयु के बच्चों का नया आधार कार्ड बनवाने के लिए आधार नामांकन सिर्फ संबंध प्रमाणपत्र (Proof of Relationship-POR) की मदद से की जा सकती है. माता-पिता अपने आधार कार्ड या किसी अन्य मान्य पहचान पत्र की मदद से अपने बच्चे का आधार पंजीकरण डाकिया (Postal Department Scheme) के जरिए नि:शुल्क करा सकते हैं. डाकिया आईपीपीबी मोबाइल हैंडसेट में इंस्टॉल किए गए सीईएलसी ऐप के जरिए बच्चे की फोटो लेकर पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा करेंगे. इस प्रक्रिया के बाद डाकिया के द्वारा एनरोलमेंट आईडी उपलब्ध करा दी जाएगी. आधार कार्ड के बन जाने के बाद UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आधार कार्ड को डाउनलोड किया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें: e-EPIC: डिजिटल वोटर आईडी कार्ड कैसे करें डाउनलोड? क्या हैं इसके फायदे

सिर्फ 50 रुपये देकर आधार में मोबाइल नंबर कराएं अपडेट
कृष्ण कुमार यादव के मुताबिक आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट कराने के लिए घर से बाहर जाने की जरूरत नहीं है. उनका कहना है कि सीईएलसी सेवा के तहत सिर्फ 50 रुपये (कर सहित) का शुल्क देकर घर पर ही आधार कार्ड में मोबाइल नंबर को अपडेट कराया जा सकता है. 

इन डॉक्यूमेंट्स की पड़ती है जरूरत
बता दें कि 5 साल से कम आयु के बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए बेहद कम डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ती है. बच्चों के आधार कार्ड को बनवाने के लिए आपके पास बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र या फिर माता-पिता के आधार कार्ड की जरूरत होती है. साथ ही पते के पहचान के तौर पर बिजली बिल, टेलिफोन बिल समेत अन्य डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ती है. अगर आपके पास ये डॉक्यूमेंट्स हैं तो आप आसानी से अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: e-shram कार्ड के लिए कौन-कौन कर सकता है अप्लाई? यहां देखें पूरी लिस्ट

ऑनलाइन इस तरह बनवा सकते हैं बच्चे का आधार 
ऑनलाइन आधार कार्ड को बनवाने के लिए सबसे पहले आपको भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (Unique Identification Authority of India-UIDAI) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. वेबसाइट के ऊपर आपको बच्चे के आधार के लिए फॉर्म में मांगी गई जरूरी जानकारियों जैसे नाम, पिता का नाम, घर का पता, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर आदि को सबमिट करना होगा. इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद आपको अपने पास के आधार सेंटर पर जाने के लिए अप्वाइंटमेंट की तारीख लेनी होगी और उस तिथि को आपको जरूरी डॉक्यूमेंट को लेकर आधार सेंटर पहुंचना होगा. बता दें कि 1 दिन से लेकर 5 साल तक के बच्चों के आधार कार्ड को बनवाने के लिए बायोमेट्रिक डिटेल की जानकारी नहीं देनी होती है. हालांकि 5 साल से ज्यादा की उम्र होने के बाद उसका बायोमेट्रिक कराना अनिवार्य है.

First Published : 06 Jan 2022, 09:42:33 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो