logo-image

आप भी बन सकते हैं गणतंत्र दिवस परेड के साक्षी, बस करना होगा यह काम

गणतंत्र दिवस परेड और बीटिंग रिट्रीट समारोह 2022 की लाइव स्ट्रीमिंग देखने के लिए MyGov वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर कराएं और लिंक पर क्लिक करें.

Updated on: 23 Jan 2022, 10:20 AM

highlights

  • गणतंत्र दिवस समारोह और बीटिंग रिट्रीट समारोह की लाइव स्ट्रीमिंग देख सकेंगे आप
  • रक्षा मंत्रालय ने रिपब्लिक डे सेलेब्रेशन के लिए एक पेज तैयार किया है
  • रक्षा मंत्रालय और MyGov द्वारा एक डिजिटल प्रमाणपत्र भी जारी किया जाएगा

दिल्ली:

Republic Day Celebration : आप भी गणतंत्र दिवस परेड का साक्षी बन सकते हैं. इसके लिए आपको बताए गए सुझाव को पूरा करना होगा. आइए आपको हम इस बारे में विस्तार से जानकारी दे रहे हैं ताकि आप भी गणतंत्र दिवस पर खुद गर्व महसूस कर सकें. आजादी का अमृत महोत्सव प्रगतिशील भारत के 75 साल और देश के लोगों, संस्कृति और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास के उपलक्ष्य में मनाया जा रहा है. इस बार COVID-19 मामलों में हालिया उछाल को ध्यान में रखते हुए रक्षा मंत्रालय ने गणतंत्र दिवस समारोह और बीटिंग रिट्रीट समारोह की लाइव स्ट्रीमिंग देखने के लिए एक रिपब्लिक डे सेलेब्रेशन के लिए एक पेज तैयार किया है जहां लोगों को आमंत्रित किया गया है.

यह भी पढ़ें : LIC की यह स्कीम कर देगी मालामाल, जिंदगीभर देगी 12000 रुपए प्रतिमाह

रक्षा मंत्रालय ने इसकी मेजबानी करने के लिए एक आरडीसी (रिपब्लिक डे सेलेब्रेशन) वेबसाइट और यूट्यूब चैनल इंडियन आरडीसी विकसित किया है. इस पेज पर जाकर रजिस्टर करने के लिए सबसे पहले आपको MyGov. in पर जाना होगा. इस लिंक https://www.mygov.in/rd2022 पर जाकर सबसे पहले आपको क्लिक करना होगा. जहां आपको एक वेबपेज डिजाइन किया हुआ मिलेगा. यहां जाकर आप आप गणतंत्र दिवस और बीटिंग रिट्रीट सेलिब्रेशन 2022 की ऑनलाइन स्ट्रीमिंग देखने के लिए परिवार के सदस्यों के साथ खुद को पंजीकृत कर सकते हैं. पंजीकरण ओटीपी आधारित प्रमाणीकरण के माध्यम से किया जाएगा. इस इवेंट को ऑनलाइन देखने के लिए आपको रक्षा मंत्रालय और MyGov द्वारा संयुक्त रूप से एक डिजिटल प्रमाणपत्र भी जारी किया जाएगा.

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन-

1. गणतंत्र दिवस परेड और बीटिंग रिट्रीट समारोह 2022 की लाइव स्ट्रीमिंग देखने के लिए MyGov वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर कराएं और लिंक पर क्लिक करें
2. लिंक पर क्लिक करने के बाद रजिस्ट्रेशन पेज खुल जाएगा
3. रजिस्ट्रेशन पेज पर पूछे गए सभी विवरण को दर्ज करें और उसके बाद आपको अपने मोबाइल पर ओटीपी प्राप्त होगा
4. ओटीपी को वेरिफाई करें और फिर वहां मौजूद लिंक पर क्लिक करें
5. लिंक पर क्लिक करने के बाद आपका सर्टिफिकेट तैयार मिलेगा
6, इस सर्टिफिकेट को डाउनलोड करें जिसे आप सोशल मीडिया पर भी साझा कर सकते हैं