logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

Year Ender 2021: इस साल आम आदमी के रोजमर्रा से जुड़ी कई अहम चीजों में हुआ बदलाव

Year Ender 2021: कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) की वजह से प्रभावित रहे आम जनजीवन को वापस पटरी पर लाने के लिए इस साल कई महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं.

Updated on: 17 Dec 2021, 03:46 PM

highlights

  • जनवरी से दिसंबर 2021 तक रसोई गैस की कीमतों में 8 बार बढ़ोतरी
  • पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क क्रमश: 5 रुपये और 10 रुपये घटा

नई दिल्ली:

Year Ender 2021: 2021 में आम आदमी के रोजमर्रा से जुड़ी कई अहम खबरें चर्चा में रहीं. इस साल रेलवे (Railway), पेट्रोल-डीजल, रसोई गैस (LPG) और हवाई यातायात से जुड़े कई अहम फैसले लिए गए हैं. बता दें कि कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) की वजह से प्रभावित रहे आम जनजीवन को वापस पटरी पर लाने के लिए इस साल कई महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं. हालांकि बढ़ती महंगाई जैसी चीजों की वजह से आम लोगों को काफी परेशानी का भी सामना करना पड़ा है. 2021 में आम आदमी से जुड़ी कौन-कौन सी खबरें चर्चा में रहीं, आइए उस पर नजर डाल लेते हैं. 

यह भी पढ़ें: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, इन चार राजधानी ट्रेनों में मिलेंगी Tejas Express जैसी सुविधाएं

20 महीने के बाद सामान्य हुआ ट्रेन परिचालन
तकरीबन 20 महीने के बाद भारतीय रेल सामान्य रूप से चलना शुरू हो गई है. कोरोना वायरस महामारी के समय ट्रेनों को लेकर उठाए गए कदम को भारतीय रेलवे की ओर से वापस ले लिया गया है. यही नहीं रेलवे ने ट्रेनों से स्पेशल स्टेट्स का दर्जा भी वापस ले लिया है. बता दें कि ट्रेनें कोविड से पहले की तरह सामान्य रूप से चलनी शुरू हो गई हैं और किराया भी पूर्व की तरह हो गया है. गौरतलब है कि रेलवे ने कोविड प्रोटोकॉल में ट्रेनों को स्पेशल कैटेगरी में चलाना शुरू कर दिया था. बता दें कि सामान्य ट्रेनों के मुकाबले स्पेशल कैटेगरी ट्रेनों का किराया 30 फीसदी अधिक था. वहीं अब ट्रेनों में अब शून्य भी नहीं लगेगा और ट्रेनें पुराने नंबर से चलाई जाएंगी. ट्रेनों का किराया भी पूर्व की तरह ही रहेगा.

रेलवे ने कोविड गाइडलाइन 6 महीने के लिए बढ़ाया
अक्टूबर में रेल मंत्रालय ने कोरोना से संबंधित दिशानिर्देशों को 6 महीने के लिए या अगले निर्देश तक के लिए बढ़ा दिया था. नोटिफिकेशन के मुताबिक रेलवे परिसर और ट्रेनों में मास्क नहीं पहनने पर 500 रुपये तक का जुर्माना लगाया जाएगा.  

प्लेटफॉर्म टिकट
सेंट्रल रेलवे (मध्य रेलवे) ने अपने आदेश में 50 रुपये की जगह प्लेटफॉर्म टिकट 10 रुपये कर दिया है. आदेश के तहत सीएसएमटी, दादर, एलटीटी, ठाणे, कल्याण और पनवेल स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट के लिए अब 10 रुपये ही चुकाना होगा. रेलवे का यह आदेश 25 नवंबर से लागू हो चुका है. बता दें कि कोविड काल में रेलवे के परिचालन को बंद कर दिया गया था. हालांकि हालात सुधरने पर धीरे-धीरे ट्रेनों का परिचालन बहाल करना शुरू कर दिया गया. गौरतलब है कि कोरोना काल में रेलवे ने प्लेटफॉर्म पर भीड़ को कम करने के लिए प्लेटफॉर्म टिकट के दाम को बढ़ाकर 50 रुपये कर दिया गया था. 

यह भी पढ़ें: ट्रेन यात्री ध्यान दें, रेलवे ने कैंसिल कर दी हैं कई ट्रेनें, रूट में भी किया बदलाव

हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम कमलापति हुआ
हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर रानी कमलापति हो गया है. बता दें कि मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर ‘रानी कमलापति’ रेलवे स्टेशन करने की घोषणा की थी. बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार ने हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय को पत्र लिखकर अनुरोध किया था.  

सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर घटाई एक्साइज ड्यूटी
दिवाली की पूर्व संध्या पर केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी (Excise Duty) में कटौती का ऐलान किया था. पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क 4 नवंबर 2021 से क्रमश: 5 रुपये और 10 रुपये कम कर दिया गया है.

सरकार जारी करेगी लाखों बैरल कच्चा तेल
पेट्रोल और डीजल की कीमतों को नीचे लाने के लिए नवंबर में पेट्रोलियम मंत्रालय ने एक अहम फैसला लिया था. पेट्रोलियम मंत्रालय से जुड़े सूत्रों के मुताबिक पेट्रोल-डीजल की महंगाई पर लगाम लगाने के लिए भारत रणनीतिक पेट्रोलियम भंडार (स्ट्रैटेजिक पेट्रोलियम रिजर्व) से 50 लाख बैरल कच्चा तेल जारी करने के लिए तैयार हो गया है.  

इस साल 8 बार बढ़े रसोई गैस के दाम 
जनवरी 2021 से दिसंबर 2021 तक रसोई गैस (LPG cylinder) की कीमतों में 8 बार बढ़ोतरी दर्ज की गई है. बता दें कि अप्रैल-मई-जून के दौरान घरेलू रसोई गैस का दाम सबसे कम था. वहीं दिसंबर एलपीजी की कीमत सबसे ज्यादा दर्ज की गई है. राजधानी दिल्ली में बगैर सब्सिडी वाला 14.2 किलोग्राम LPG सिलेंडर 899.5 रुपये, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में रसोई गैस क्रमश: 899.5 रुपये, 926 रुपये और 915.5 रुपये के भाव पर मिल रहा है.

कमर्शियल पैसेंजर सर्विस का निलंबन 31 जनवरी तक बढ़ा
ओमिक्रोन वैरिएंट के लगातार बढ़ते मामलों के बीच कमर्शियल पैसेंजर सर्विस के निलंबन को 31 जनवरी तक के लिए बढ़ा दिया गया है. सर्कुलर के मुताबिक फ्लाइट्स के निलंबन का असर कार्गो और डीजीसीए की मंजूरी वाली फ्लाइट्स पर नहीं होगा. बता दें कि नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने पहले घोषणा की थी कि 15 दिसंबर से शुरू होने वाली अंतर्राष्ट्रीय उड़ान सेवाओं को स्थगित कर दिया गया है. बता दें कि 26 नवंबर को नागर विमानन मंत्रालय ने बताया था कि 15 दिसंबर से भारत 
आने-जाने वाली सभी अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें सामान्य रूप से संचालित की जाएंगी. गौरतलब है कि कोविड-19 महामारी की वजह से भारत आने-जाने वाली सभी अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें 23 मार्च 2020 से बंद हैं. हालांकि पिछले साल जुलाई से करीब 28 देशों के साथ हुए एयर बबल समझौते के तहत स्पेशल अंतर्राष्ट्रीय यात्री उड़ानें संचालित की जा रही हैं.

यह भी पढ़ें: बच्चे का Aadhar Card नहीं होने पर स्कूल एडमिशन में हो सकती है दिक्कत, ऐसे बनवाएं

कुछ पुराने मोबाइल फोन पर काम करना बंद कर चुका है WhatsApp 
व्हाट्सएप (WhatsApp) कुछ पुराने आईफोन (iPhone) और एंड्रॉयड स्मार्टफोन (Android Smartphone) पर 1 नवंबर 2021 से काम करना बंद कर चुका है. 1 नवंबर 2021 से कई पुराने मॉडल के स्मार्टफोन्स पर WhatsApp काम करना बंद कर चुका है. व्हाट्सएप एफएक्यू सेक्शन (WhatsApp FAQ Section) की जानकारी के अनुसार WhatsApp 1 नवंबर 2021 से एंड्रॉयड 4.0.4 और उससे पुराने वर्जन, आईओएस 10 या उससे पुराने वर्जन और KaiOS 2.5.0 या उससे भी पुराने वर्जन पर चलने वाले फोन को सपोर्ट करना बंद कर दिया है.