News Nation Logo

Indian Railway-IRCTC: ट्रेन यात्री ध्यान दें, रेलवे ने कैंसिल कर दी हैं कई ट्रेनें, रूट में भी किया बदलाव

Indian Railway-IRCTC: भारतीय रेलवे की ओर से विभिन्न रेल मार्गों पर आधुनिकीकरण और नवीनीकरण के तहत देशभर में कई मार्गों पर पटरियों के दोहरीकरण का काम जारी है, जिसकी वजह से कुछ रेलमार्गों में परिवर्तन किया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 17 Dec 2021, 08:51:57 AM
Indian Railway-IRCTC

Indian Railway-IRCTC (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • वाराणसी मंडल, बिलासपुर मंडल के दोनों रेल मार्गों पर दोहरीकरण-विद्युतीकरण का काम जारी
  • कुछ सामान्य और कुछ स्पेशल ट्रेनों को निरस्त किया गया, रूट में भी किया गया है बदलाव 

नई दिल्ली:  

Indian Railway-IRCTC: अगर आप ट्रेन से सफर की योजना बना रहे हैं तो आपको इस खबर पूरा पढ़ना चाहिए. दरअसल, भारतीय रेलवे ने अगले 8 दिन तक दिल्ली, अहमदाबाद, छपरा, वाराणसी और जम्मू जैसे कई रूटों पर करीब 15 ट्रेनों को रद्द कर दिया है. रेलवे के अनुसार, इन रूट्स पर पटरियों के दोहरीकरण और विद्युतीकरण का काम किया जा रहा है. इसी सिलसिले में रेलवे के वाराणसी मंडल और बिलासपुर मंडल के दोनों रेल मार्गों (Train Ticket Booking) पर दोहरीकरण एवं विद्युतीकरण का काम किया जा रहा है, जिसकी वजह से अगले कुछ दिनों के लिए कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है. इसके साथ ही कुछ रेल मार्गों में बदलाव भी किया गया है.

यह भी पढ़ें: 15 हजार से कम सैलरी वालों को मोदी सरकार का गिफ्ट, खाते में आएगा इतना पैसा

भारतीय रेलवे की ओर से विभिन्न रेल मार्गों पर आधुनिकीकरण और नवीनीकरण के तहत देशभर में कई मार्गों पर पटरियों के दोहरीकरण का काम जारी है, जिसकी वजह से कुछ रेलमार्गों में परिवर्तन किया गया है. कुछ रेल रद्द की गई हैं और कुछ मार्गों में बदलाव किया गया है. हालांकि इसकी वजह से रेल यात्रियों को जरूर परेशानी हो सकती है. इनमें कुछ सामान्य ट्रेनें हैं और कुछ स्पेशल ट्रेनें भी शामिल हैं. 

इन ट्रेनों को किया गया रद्द
रेलवे के अनुसार ट्रेन नंबर 18201 दुर्ग-नौतनवा एक्सप्रेस को शुक्रवार यानी 17 और 22 दिसंबर के लिए रद्द किया गया है. वहीं ट्रेन संख्या 18202 नौतनवा-दुर्ग एक्सप्रेस को भी शुक्रवार यानी 17 दिसंबर और 19 व 24 दिसंबर के लिए रद्द किया गया है. वहीं ट्रेन नंबर 12549 दुर्ग-जम्मू तवी-एक्सप्रेस 21 दिसंबर को नहीं चलेगी. ट्रेन नंबर 12550 जम्मू तवी-दुर्ग एक्सप्रेस आगामी 23 दिसंबर को निरस्त रहेगी. ट्रेन 22867 दुर्ग-हजरत निजामुद्दीन एक्सप्रेस शुक्रवार यानी 17 दिसंबर को रद्द रहेगी. ट्रेन संख्या 22868 हजरत निजामुद्दीन-दुर्ग एक्सप्रेस आगामी शनिवार यानी 18 दिसंबर को नहीं चलेगी. ट्रेन 15115 छपरा-दिल्ली एक्सप्रेस 18 दिसंबर को निरस्त रहेगी. ट्रेन संख्या 15116 दिल्ली-छपरा एक्सप्रेस 19 दिसंबर को रद्द रहेगी. ट्रेन नंबर 05135 छपरा स्पेशल और ट्रेन नंबर 05146 सिवान-छपरा अनारक्षित एक्सप्रेस स्पेशल आगामी 25 दिसंबर को नहीं चलेगी.

यह भी पढ़ें: पेट्रोल-डीजल की बाध्यता से मिलेगी मुक्ति, इस इंधन से दौड़ेंगी गाड़ियां

इन ट्रेनों के रेलमार्गों में बदलाव
इसके साथ ही रेलवे ने कुछ रेलमार्गों में बदलाव किया है. ट्रेन नंबर संख्या जयनगर-अमृतसर स्पेशल एक्सप्रेस शुक्रवार और रविवार के साथ-साथ और 24 दिसंबर को परिवर्तित मार्ग के तहत छपरा-भटनी और मऊ के रास्ते चलेगी. ट्रेन नंबर 04652 अमृतसर-जयनगर-एक्सप्रेस आगामी शुक्रवार, रविवार और 22 व 24 दिसंबर को मऊ-भटनी-छपरा के रास्ते चलेगी. ट्रेन 19166 दरभंगा-अहमदाबाद एक्सप्रेस आगामी 18 एवं 25 दिसंबर को मार्ग में बदलाव के बाद छपरा-भटनी के रास्ते चलेगी. वहीं ट्रेन संख्या 19165 अहमदाबाद-दरभंगा एक्सप्रेस आगामी 22 दिसंबर को मार्ग परिवर्तित कर मऊ-भटनी-छपरा के रास्ते चलेगी.

First Published : 17 Dec 2021, 08:50:40 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.