logo-image

पेट्रोल-डीजल की बाध्यता से मिलेगी मुक्ति, इस इंधन से दौड़ेंगी गाड़ियां

देश में महंगे पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Price) की मार झेल रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है. बताया जा रहा है कि धीरे-धीरे पेट्रोल-डीजल की बाध्यता से लोगों को मुक्ति मिलने वाली है.

Updated on: 16 Dec 2021, 06:21 PM

highlights

  • सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने दिए संकेत 
  • एथनॅाल और ग्रीन एनर्जी को देंगे बढ़ावा 
  • कुछ ही समय में लोग डीजल-पेट्रोल को नकार देंगे 

नई दिल्ली :

देश में महंगे पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Price) की मार झेल रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है. बताया जा रहा है कि धीरे-धीरे पेट्रोल-डीजल की बाध्यता से लोगों को मुक्ति मिलने वाली है. ये बात हम नहीं बल्कि एक कार्यक्रम के दौरान सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कही. उन्होने बताया कि बहुत जल्द लोग पेट्रोल व डीजल को नकार देंगे. क्योंकि बहुत ही कम कीमत में अन्य ईंधन उन्हे उपल्बध होगा. जिसके चलते आने वाले समय में लोग एथनॅाल और फ्यूल फ्लेक्स इंजन का इस्तेमाल करेंगे. जिसके बाद पेट्रोल-डीजल की बाध्यता खत्म हो जाएगी.

यह भी पढ़ें : Alert: 10 साल पुराने वाहनों का रजिस्ट्रेशन होगा कैंसिल, सरकार का आदेश

निर्भरता हो जाएगी कम 
केन्द्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Union Road Transport and Highways Minister Nitin Gadkari ) से जब इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने इसका सीधा और सटीक जवाब दिया. एक न्यूज चैनल के कार्यक्रम में बोल रहे नितिन गडकरी से पूछा गया कि क्या जिस तरह से सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दे रही है तो क्या आने वाले दिनों ने देश में डीजल पेट्रोल कल की बात हो जाएगी? इस नितिन गडकरी ने कहा कि ऐसा नहीं है कि डीजल पेट्रोल बिकना बंद हो जाएगा लेकिन हमारा प्रयास पर इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देकर तेल पर निर्भरता को कम करना है. ​गडकरी ने कहा कि इसमें कई सारे फैक्टर एक साथ काम करते हैं...जैसे कि इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल से न केवल तेल पर निर्भरता कम होगी, बल्कि इससे लोगों का पैसा भी बचेगा. इसके वाहनों के धुएं से पैदा होने वाले वायु प्रदूषण से भी छुटकारा मिल सकेगा. 

नितिन गडकरी ने कहा कि यह बात कहना तो गलत होगा कि देश में डीजल पेट्रोल की बिक्री बिल्कुल बंद हो जाएगी. आपको बता दें कि केंद्र सरकार के प्रयास से कई वाहन कंपनियों ने इलेक्ट्रिक कार और टू व्हीलर लॉंच कर दिए हैं. हालांकि अभी इन वाहनों की कीमत डीजल पेट्रोल वाले वाहनों से बहुत ज्यादा है, लेकिन लोगों में इसको लेकर रुझान बढ़ा है.