logo-image

Know Your Candidate App: सिर्फ एक क्लिक से जान सकेंगे चुनाव में लड़ने वाले प्रत्याशियों की पूरी जन्म कुंडली

पारदर्शी चुनाव सुनिश्चित करने के लिए चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के आपराधिक इतिहास के बारे में व्यापक प्रचार और अधिक जागरूकता प्रदान करने के लिए ऐप (Know Your Candidate App) को विकसित किया गया है.

Updated on: 25 Jan 2022, 11:15 AM

highlights

  • उम्मीदवारों की फोटो, विवरण, आपराधिक पृष्ठभूमि के बारे में जानकारी हासिल कर सकेंगे
  • इस ऐप पर शपथपत्र, शैक्षणिक योग्यता, संपत्ति और देनदारियों की जानकारी उपलब्ध है

नई दिल्ली:

राजनीतिक दलों के लिए यह प्रकाशित करना अनिवार्य करने के बाद कि चुनाव के लिए आपराधिक रिकॉर्ड वाले उम्मीदवार का चयन क्यों किया गया है. भारत के निर्वाचन आयोग (Election Commission of India-ECI) ने किसी भी उम्मीदवार के विवरण और आपराधिक इतिहास को जानने के लिए मतदाताओं के लिए एक मोबाइल एप्लिकेशन (Mobile Application) 'अपने उम्मीदवार को जानें' (Know Your Candidate) लॉन्च किया है. चुनाव आयोग ने साल 2022 के विधानसभा चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की आपराधिक पृष्ठभूमि के बारे में आम जनता को जागरूक करने के लिए इस ऐप को शुरू किया है.

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से संपर्क करना चाहते हैं, तो यह है सबसे आसान तरीका

उम्मीदवारों के बारे में जानकारी उपलब्ध कराने के लिए बनाया गया ऐप

पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी (Chief Electoral Officer) एस करुणा राजू ने मतदाताओं से ऐप डाउनलोड करने का आग्रह किया है. उनका कहना है कि पारदर्शी चुनाव सुनिश्चित करने के लिए चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के आपराधिक इतिहास के बारे में व्यापक प्रचार और अधिक जागरूकता प्रदान करने के लिए ऐप (Know Your Candidate App) को विकसित किया गया है.

यह भी पढ़ें: शादी के बाद Pan Card में बदलना चाहती हैं सरनेम, इस आसान तरीके से करें बदलाव

उनका कहना है कि इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) और एपल स्टोर (Apple Store) से डाउनलोड किया जा सकता है और ऐप का लिंक आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध है. रिटर्निंग अधिकारियों (आरओ) को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है कि ऐप पर सही दस्तावेज़ अपलोड किया गया हो. उन्होंने ऑफलाइन नामांकन में उम्मीदवार द्वारा प्रस्तुत स्कैन किए गए दस्तावेज को ऐप पर अपलोड करने के लिए कहा है.

यह भी पढ़ें: दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro): 26 जनवरी को कौन-कौन से मेट्रो स्टेशन रहेंगे बंद, देखें पूरी लिस्ट

मतदाता आपराधिक पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवारों के बारे में 'अपने उम्मीदवार को जानें' ऐप के माध्यम से सार्वजनिक रूप से जान सकेंगे. मतदाता इस मोबाइल ऐप पर उम्मीदवारों की फोटो, विवरण, अगर कोई आपराधिक पृष्ठभूमि है तो उसके बारे में जानकारी हासिल कर सकेंगे. इस ऐप पर उम्मीदवारों का शपथपत्र, शैक्षणिक योग्यता, संपत्ति और देनदारियों के बारे में विवरण शामिल है. मतदाताओं को यह ऐप उनके मताधिकार का प्रयोग करने में मददगार साबित होगा.