News Nation Logo

WhatsApp अपने यूजर्स के लिए लाने जा रहा है बड़ी सुविधा, चैट हिस्ट्री को कई डिवाइस पर कर सकेंगे सिंक

WhatsApp बीटा को ट्रैक करने वाली एक फैन वेबसाइट वाबेटाइन्फो के मुताबिक, यह मैसेजिंग ऐप एक ही अकांउट को अलग-अलग डिवाइसों पर चलाए जाने की संभावना पर काम कर रही है.

IANS | Updated on: 10 Aug 2020, 01:10:05 PM
WhatsApp

व्हाट्सएप (WhatsApp) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

फेसबुक (Facebook) के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप (WhatsApp) पर आजकल एक नए फीचर पर काम जारी है, जिससे यूजर्स अपनी चैट हिस्ट्री को कम से कम अलग-अलग चार डिवाइसों पर सिंक कर सकेंगे. फिलहाल व्हाट्सएप (WhatsApp) केवल एक ही डिवाइस पर काम करने में सक्षम है. यूजर्स अपने अकांउट को अलग-अलग डिवाइसों पर इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं और काफी लंबे अर्से से यूजर्स की तरफ से इस फीचर को उपलब्ध कराए जाने की मांग थी. WhatsApp बीटा को ट्रैक करने वाली एक फैन वेबसाइट वाबेटाइन्फो के मुताबिक, यह मैसेजिंग ऐप एक ही अकांउट को अलग-अलग डिवाइसों पर चलाए जाने की संभावना पर काम कर रही है.

यह भी पढ़ें: BSNL के ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी, इस जगह 10 गुना तेज चलेगा इंटरनेट

एंड्रॉयड के साथ-साथ आईओएस के लिए एक इंटरफेस के निर्माण पर काम कर रहा है व्हाट्सएप
रविवार को इस रिपोर्ट में कहा गया है कि एक ही समय में चार डिवाइसों पर अकांउट को चलाए जाने की दिशा में वह काम कर रहे हैं. व्हाट्सएप पहले से ही एंड्रॉयड के साथ-साथ आईओएस के लिए एक इंटरफेस के निर्माण पर काम कर रही है. रिपोर्ट में कहा गया जब यूजर किसी दूसरे डिवाइस पर व्हाट्सएप को यूज करना चाहते हैं तो इसके लिए चैट हिस्ट्री को कॉपी करने की आवश्यकता पड़ती है। ऐसे में व्हाट्सएप को हमेशा वाई-फाई कनेक्शन की जरूरत पड़ती है क्योंकि इस काम में आपके डेटा प्लान के एक बड़े हिस्से के खर्च होने की संभावना रहती है.

यह भी पढ़ें: तीन बैंक घर बैठे Whatsapp पर दे रहे ये सुविधाएं, सारा काम बहुत आसान

व्हाट्सएप द्वारा जब दूसरे डिवाइस पर सुरक्षित तरीके से चैट हिस्ट्री को कॉपी कर लिया जाता है तब जाकर आप उस डिवाइस से अपने अकांउट का इस्तेमाल कर सकते हैं. रिपोर्ट में कहा गया, ध्यान देने वाली बात यह है कि इन अलग-अलग डिवाइसों में जब भी कोई मैसेज डिलिवर्ड होगा तब आपका चैट हिस्ट्री भी हमेशा इनमें सिंक होगी और जब आप किसी डिवाइस को इसके लिए यूज करेंगे या उस पर से व्हाट्सएप को हटाएंगे तो आपकी एन्क्रिप्शन कुंजी बदल जाएगी. जब एन्क्रिप्शन कुंजी बदली जाएगी इस प्रक्रिया के दौरान सभी एक्टिव चैट को सूचित किया जाएगा.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 10 Aug 2020, 01:07:04 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.