News Nation Logo

BSNL के ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी, इस जगह 10 गुना तेज चलेगा इंटरनेट

BSNL ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) द्वारा 2,312 किलोमीटर लंबे चेन्नई-अंडमान निकोबार द्वीप समूह (सीएएनआई) सामुद्रिक ऑप्टिकल फाइबर केबल परियोजना की शुरुआत से एक दिन पहले यह घोषणा की थी.

Bhasha | Updated on: 10 Aug 2020, 10:37:49 AM
bsnl

बीएसएनएल (BSNL) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल (BSNL) अंडमान निकोबार द्वीप समूह में सोमवार से अपने ग्राहकों के लिए अधिकतम डेटा स्पीड (Internet Data Speed) को 10 गुना बढ़ाकर 100 एमबीपीएस करेगी और 20 गुना अधिक तक डेटा डाउनलोड सीमा की पेशकश करेगी. कंपनी ने यह जानकारी साझा की है. बीएसएनएल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) द्वारा 2,312 किलोमीटर लंबे चेन्नई-अंडमान निकोबार द्वीप समूह (सीएएनआई) सामुद्रिक ऑप्टिकल फाइबर केबल परियोजना की शुरुआत से एक दिन पहले यह घोषणा की.

यह भी पढ़ें: तीन बैंक घर बैठे Whatsapp पर दे रहे ये सुविधाएं, सारा काम बहुत आसान

बीएलएनएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक पी के पुरवार ने कहा कि कई चुनौतियों के बावजूद यह परियोजना निर्धारित समयसीमा में और लागत में किसी बढ़ोतरी के बिना पूरी हुई. भारत में अपनी तरह की पहली परियोजना के तहत बीएसएनएल ने वैश्विक दिशानिर्देशों के अनुसार समुद्र के अंदर ऑप्टिकल फाइबर केबल बिछाने का काम पूरा किया.

यह भी पढ़ें: किसानों के लिए खुशखबरी, Railway चलाएगी स्पेशल पार्सल ट्रेन

ट्राई दूरसंचार कंपनियों का जवाब मिलने के दो सप्ताह में देगा प्रायोरिटी प्लान पर फैसला

दूरसंचार नियामक ट्राई को उम्मीद है कि वह वोडाफोन, आइडिया और एयरटेल के प्रायोरिटी प्लान पर दो दूरसंचार कंपनियों से मांगी गई जानकारी का विस्तृत जवाब मिलने के दो सप्ताह के भीतर अपने फैसले को अंतिम रूप दे देगी. ट्राई के एक सूत्र ने यह जानकारी दी. सूत्र ने कहा कि प्रायोरिटी प्लानसे संबंधित कई मुद्दों पर ट्राई को गंभीर चिंता थी. ट्राई ने दो दूरसंचार कंपनियों को जवाब देने के लिए 10 अगस्त तक का समय दिया है. सूत्रों के अनुसार ट्राई ने कंपनियों से पूछा था कि नेटवर्क व्यस्त होने की स्थिति में यदि किसी गैर-प्रीमियम प्लान वाले ग्राहक के इर्द-गिर्द कई सारे प्रीमियम प्लान ग्राहक हों तो उस स्थिति में गैर-प्रीमयम ग्राहक को कैसी सेवाएं मिलेंगी? ट्राई ने ग्राहकों को दो श्रेणियों में बांटने वाले दोनों कंपनियों के इन प्लान पर इस तरह के करीब दो दर्जन प्रश्न पूछे हैं.

यह भी पढ़ें: कंप्यूटर से भी एंड्रॉयड फोन को कर सकेंगे ऑपरेट, Microsoft ने पेश किया नया ऐप

सूत्रों ने कहा कि सिर्फ बेहतर सेवा शब्द का इस्तेमाल पर्याप्त नहीं है. यह पूछने पर कि इस मुद्दे पर निष्कर्ष तक पहुंचने में ट्राई को कितना समय लगेगा, सूत्र ने कहा कि इस संबंध में दो दूरसंचार कंपनियों ने कुछ और समय मांगा था. सूत्र ने कहा कि ट्राई जवाब मिलने के दो सप्ताह में ‘प्रायोरिटी प्लान’ पर फैसला सुना देगा. गौरतलब है कि एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने मासिक आधार पर एक निश्चित राशि खर्च करने वाले ग्राहकों को प्रीमियम श्रेणी में रखने की घोषणा की थी। कंपनियों ने अपने ऐसे ग्राहकों को 4जी नेटवर्क पर वरीयता देने, इंटरनेट की तेज स्पीड उपलब्ध कराने समेत कई अन्य लाभ की पेशकश की थी. ट्राई ने इस पर आपत्ति जताते हुए कंपनियों से पहले चरण में जवाब तलब किया था, जिस पर पिछले महीने कंपनियों ने अपने जवाब ट्राई को सौंपे। अब ट्राई ने दोनों कंपनियों से नए प्रश्न पूछे हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 10 Aug 2020, 10:37:49 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.