News Nation Logo

तीन बैंक घर बैठे Whatsapp पर दे रहे ये सुविधाएं, सारा काम बहुत आसान

देश के बड़े बैंकों में शुमार आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक ने व्‍हाट्सएप पर बैंकिंग सेवा शुरू की है. बैंक के ग्राहकों टेक्‍स्‍ट मैसेज कर उन्‍हें बताया जा रहा है कि वे इस सेवा का फायदा उठा सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 09 Aug 2020, 04:03:16 PM
whatsap

WhatsApp banking (Photo Credit: आईएएनएस )

New Delhi:

कोरोना वायरस (CoronaVirus) और लॉकडाउन (LockDown) के कारण जीवन में बहुत सारे बदलाव हो गए हैं. इस बीच लोग कई तरह से परेशान भी हुए, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने पिछले दिनों यह भी कहा था कि आपदा को अवसर में बदलना चाहिए. इस आपदा के वक्‍त हर किसी की जरूरत के बैंकों (Banking Services) ने अपने ग्राहकों के लिए एक नई सुविधा शुरू की है, जिसकी मदद से आप अपने रोजमर्रा के काम घर बैठे ही कर सकते हैं, आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं है. अभी तक आप नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिग के जरिये बहुत सी सुविधाओं का लाभ ले रहे थे, लेकिन अब व्‍हाट्सएप पर भी बैंकों ने अपनी सेवाएं देना शुरू कर दिया है. इससे करोड़ों की संख्‍या में लोगों को फायदा मिल रहा है. 

यह भी पढ़ें ः किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, Railway आज से चलाएगी पहली किसान स्पेशल पार्सल ट्रेन

दरअसल देश के बड़े बैंकों में शुमार आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक ने व्‍हाट्सएप पर बैंकिंग सेवा शुरू की है. बैंक के ग्राहकों टेक्‍स्‍ट मैसेज कर उन्‍हें बताया जा रहा है कि वे इस सेवा का फायदा उठा सकते हैं. ऐसे में अगर आपको बैंक का कुछ काम है और आप बैंक जाना नहीं चाहते तो अपने मोबाइल से बड़ी आसानी से इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं.

यह भी पढ़ें ः कंप्यूटर से भी एंड्रॉयड फोन को कर सकेंगे ऑपरेट, Microsoft ने पेश किया नया ऐप

लेकिन इस सेवा का फायदा उठाने के साथ ही आपको सावधान भी रहना होगा, नहीं तो जरा सी लापरवाही भारी भी पड़ सकती है. आपका मोबाइल पूरी तरह से सुरक्षित होना चाहिए. साथ ही जो भी जानकारी होगी, वह भी किसी के साथ शेयर न करें. हालांकि आपको बता दें कि आपका जो मोबाइल नंबर बैंक के साथ रजिस्‍टर्ड होगा, उसी व्‍हाट्सएप पर यह सुविधा मिलेगी. अगर आप दूसरे नंबर पर व्‍हाट्सएप चलाते हैं तो नए नंबर को बैंक के साथ रजिस्‍टर करा लीजिए. साथ ही अच्‍छी बात यह भी है कि बैंकों की ओर से इस सुविधा के लिए बैंकों की ओर से कोई भी अलग से चार्ज नहीं लिया जा रहा है.
इस सुविधा के तहत आप अपना एकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं, साथ ही आखिरी तीन लेन देन की जानकारी भी आपको मिलेगी. अगर इन बैंकों का क्रेडिट कार्ड भी आपके पास है तो उसी भी जानकारी आपको यहां मिल सकती है. साथ ही किसी भी कार्ड को ब्‍लाक या अनब्‍लाक कराना हो तो भी यहां से करा सकते हैं. साथ ही नया सेविंग एकाउंट भी खोला जा सकता है.

यह भी पढ़ें ः Amazon Prime Day Sale: इलेक्ट्रॉनिक सामान, स्मार्टफोन पर मिल रहा है बंपर डिस्काउंट, सिर्फ कल तक है मौका

HDFC Bank
अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7065970659 पर एसएमएस करें या फिर या मिस्ड कॉल दें. 7065970659 नंबर सेव कर Hi लिखकर भेज दें.

KOTAK MAHINDRA BANK
अपने रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर से 9718566655 पर एक मिस्ड कॉल दें. 022 6600 6022 सेव करें और help लिखकर भेज दें.

ICICI BANK
8640086400 नंबर सेव करें और वॉट्सऐप मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपने मोबाइल स्क्रीन पर एक सुरक्षित और इंटरैक्टिव मेन्यू मिलने के बाद बातचीत शुरू करने के लिए HI भेजें.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 09 Aug 2020, 04:00:49 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.