logo-image

Digi Yatra Launched: क्या है डिजी यात्रा? जानें हवाई यात्रियों को इससे क्या होगा फायदा

हवाई यात्रियों के लिए गुरुवार 1 दिसंबर को बड़ी खबर सामने आई है.

Updated on: 01 Dec 2022, 03:54 PM

highlights

  • डिजी यात्रा सुविधा हुई लॉन्च
  • हवाई यात्रियों को मिलेगा बड़ा फायदा
  • समय के सुरक्षा के लिहाज से अहम

 

New Delhi:

Digi Yatra Launched: हवाई यात्रियों के लिए गुरुवार 1 दिसंबर को बड़ी खबर सामने आई है. सरकार ने डिजी यात्रा सुविधा की शुरुआत कर दी है. नागरिक उड्यन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आधिकारिक तौर पर इस सुविधा को लॉन्च कर दिया. हालांकि इसका ट्रायल राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर आजादी के दिन यानी 15 अगस्त को कर दिया गया था. लेकिन इसकी ऑफिशियली लॉन्चिंग 1 दिंसबर को की गई है. इस सुविधा से हवाई यात्रियों को बड़ा फायदा मिलेगा. खास तौर पर कोरोना महामारी के बाद तो ये सुविधा और भी ज्यादा सुरक्षित और समय की बचत करने वाली साबित होगी. आइए जानते हैं कि आखिर डिजी यात्रा है क्या और इससे हवाई यात्रियों को क्या-क्या फायदे होंगे. 

क्या है डिजी यात्रा (What Is Digi Yatra)
डिजी यात्रा सरकार की ओर से दी जा रही एक सुविधा है. ये सेंट्रलाइज्ड मोबाइल वॉलेट आधारित आइडेंटिटी प्लेटफॉर्म की तरह है. यानी जब हवाई यात्री एयरपोर्ट पर प्रवेश करेंगे तो वे इस सुविधा के जरिए सिर्फ चेहरा दिखाकर प्रवेश पा सकेंगे. 

यह भी पढ़ें - EV: अब आम आदमी भी धड़ल्ले से खरीदेंगे इलेक्ट्रिक कार, सरकार करेगी ये मदद

पहले चरण में इन जगहों पर होगा लागू
डिजी यात्रा को देशभर में लागू किया जाना है. यानी ये सुविधा देश के सभी हवाई अड्डों पर मिलेगी, हालांकि पहले चरण में इसे राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, साइबर सिटी बेंगलूरु और पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में लागू किया गया है. 

कैसे मिलेगा हवाई यात्रियों के फायदा
दरअसल डिजी यात्रा का एक ऑफिशियल मोबाइल ऐप है. इस ऐप पर आप अपनी सारी जानकारी भर देंगे. आपकी जानकारी का पहले ऑथेंटिकेशन किया जाएगा. यहां से हरी झंडी मिलने के बाद एक OTP आपके पास आएगा और इसे भरने से आप लॉगइन हो जाएंगे. इसके बाद जब भी आप हवाई यात्रा करेंगे तो हवाई अड्डे जाने से पहले वेब चेक-इन के दौरान अपना टिकट इस ऐप पर डाउनलोड करना होगा. 

जब आप एयरपोर्ट पहुंचेंगे तो आपके चेहरे के आधार पर ही आपका चेक इन हो जाएगा. यानी इससे आपके समय की बचत तो होगी ही साथ ही सुरक्षा के लिहाज से भी ये काफी उपयोगी है.  यही नहीं जब आप बोर्डिंग के लिए जाएंगे तो उस दौरान भी आपके फेस स्कैन करने पर ही आप आसानी से बोर्डिंग कर सकेंगे. 

ऐसे में ज्यादा कागज अपने साथ रखने की झंझट से आप बच जाएंगे. इसके अलावा अन्य बार-बार वेरिफिकेशन की परेशानी से भी मुक्ति मिल जाएगी. 

यह भी पढ़ें - Indian Railways: अब ट्रेनों में बिना टिकट भी कर सकते हैं यात्रा, नियमों में हुआ ये खास बदलाव

क्या है डिजी यात्रा सुविधा का उद्देश्य 
सरकार की ओर से डिजी यात्रा सुविधा लाने के पीछे भी अहम उद्देश्य समय की बचत. लंबी कतारों से लोगों को राहत देना. एयरपोर्ट पर प्रवेश से लेकर बोर्डिंग तक की प्रक्रिया और लचीला और आसान बनाने के साथ ही ज्यादा सुरक्षित बनाना. यही नहीं कोरोना महामारी के बाद से ही कोशिश की जा रही है कि, ज्यादा से ज्यादा चीजों को कॉन्टेक्टलेस बनाया जाए. ऐसे में डिजी यात्रा सुविधा इस लिहाज से भी बेहतर विकल्प है.