logo-image

Indian Railways: अब ट्रेनों में बिना टिकट भी कर सकते हैं यात्रा, नियमों में हुआ ये खास बदलाव

Indian Railways Rules: देश के करोड़ों यात्रियों को लिए खुशखबरी है. क्योंकि रेलवे (Indian Railways)ने यात्रियों की सुविधा के लिए यात्रा के नियमों में कुछ अहम बदलाव (Railways Rules changing)किया है.

Updated on: 30 Nov 2022, 03:52 PM

नई दिल्ली :

Indian Railways Rules: देश के करोड़ों यात्रियों को लिए खुशखबरी है. क्योंकि रेलवे (Indian Railways)ने यात्रियों की सुविधा के लिए यात्रा के नियमों में कुछ अहम बदलाव (Railways Rules changing)किया है. जिसमें आप देश की किसी भी ट्रेन में बिना टिकट के भी यात्रा कर सकते हैं. यही नहीं टीटीई आपको बिल्कुल परेशान भी नहीं करेगा. इसके लिए बस आपके पास संबंधित स्टेशन का प्लेटफॅार्म टिकट (platform ticket)होना अनिवार्य है. रेलवे के मुताबिक नए नियमों के तहत इमरजेंसी में बिना टिकट के रेल में यात्रा करना कोई अपराध भी नहीं माना जाएगा. साथ ही उन्हें इसके लिए कोई जुर्माना भरने की जरूरत भी नहीं होगी. आइये जानते हैं क्या रेलवे का नया नियम.

यह भी पढ़ें : EPFO देगा कर्मचारियों को नव वर्ष गिफ्ट, बेसिक सैलरी बढ़कर हो जाएगी 21000 रुपए

दरअसल, कई बार किसी भी यात्री को जरूरी काम के अचानक निकलना पड़ता है. ऐसे में उनके पास तत्काल टिकट (Tatkal Ticket)का ही एक ऑप्शन बचता है. कई बार तत्काल में भी पहले ही सीटें बुक हो जाती हैं.  जिसके चलते यात्री को अपना जरूरी काम  तक छोड़ना पड़ जाता है. यात्रियों की समस्य़ा को ध्यान में रखते हुए रेलवे (Indian Railways) ने इसका तोड़ निकाल लिया है. अब किसी भी यात्री को टिकट की वजह से अपनी यात्रा नहीं छोड़नी पडे़गी. क्योंकि अब आप सिर्फ प्लेटफॅार्म टिकट लेकर देश की किसी भी ट्रेन में सफर कर सकते हैं. इसके लिए टीटीई (TTE)आपको बिल्कुल भी परेशान नहीं करेगा.

ये अपनाएं तरीका
अगर आप जरूरी काम के चलते बिना टिकट के ट्रेन में चढ़ गए हैं तो बिल्कुल भी न घबराएं. अपना प्लेटफॅार्म टिकट लेकर टीटीई के पास जाएं और समस्या बताकर अपने गणत्व्य तक टिकट बनवा लें. इसके लिए टीटीई आप पर सिर्फ 250 रुपए का पैनल्टी चार्ज लगा सकता है. साथ ही यदि संबंधित ट्रेन में सीट नहीं है तो उसके लिए इनकार कर सकता है. लेकिन यदि ट्रेन में सीट एवेलबल है तो आपको सीट देने की जिम्मेदारी स्वयं टीटीई की होगी. आपको बता दें कि जिस भी प्लेटफॅार्म का टिकट आपके पास उसी स्टेशन से आपका टिकट बना दिया जाएगा.