logo-image

EPFO देगा कर्मचारियों को नव वर्ष गिफ्ट, बेसिक सैलरी बढ़कर हो जाएगी 21000 रुपए

EPFO New Year Gift: अगर आप भी भविष्य निधि संगठन (EPFO)से जुड़े हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि सरकार के आदेश पर संगठन कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में संसोधन (Revision in Basic Salary)कर बढ़ोतरी करने की योजना बना चुका है.

Updated on: 25 Nov 2022, 04:52 PM

highlights

  • केन्द्र सरकार पेंशन फंड की सीलिंग को लेकर हो सकती है बड़ी घोषणा 
  • मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बेसिक सैलरी 15,000 से बढ़कर हो जाएगी 21000
  • फिलहाल ईपीएफओ के अंतर्गत आते हैं लगभग 6.80 करोड़ कर्मचारी 

नई दिल्ली :

EPFO New Year Gift: अगर आप भी भविष्य निधि संगठन (EPFO)से जुड़े हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि सरकार के आदेश पर संगठन कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में संसोधन (Revision in Basic Salary)कर बढ़ोतरी करने की योजना बना चुका है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बताया जा रहा है कि ईपीएफओ के लगभग 6.80 करोड़ सब्सक्राइबर्स को लेकर नव वर्ष (new year gift) से पहले ही अहम घोषणा होने वाली है. रिटायरमेंट सेविंग स्कीम के लिए सैलरी की न्यूनतम सीमा बढ़ाए जाने पर विचार कई माह से चल रहा है. लेकिन बताया जा रहा है कि दिसंबर में इसकी घोषणा कर दी जाएगी. अभी तक ये सीमा 15000 रुपए है. जिसे बढ़ाकर 21000 रुपए करने की तैयारी है.

यह भी पढ़ें : 1 December से होने वाले हैं कई बदलाव , LPG से लेकर इन सुविधाओं का मिलेगा लाभ

2014 में हुआ था बदलाव 
दअसल, 2014 तक बेसिक सैलरी 6500 रुपए थी. जिसे बढ़ाकर 15 हजार कर दिया गया था. लेकिन कई सालों से इसमें फिर से संसोधन करने की मांग चल रही थी. EPFO wage ceiling को कर्मचारी राज्य बीमा निगम के तहत हर माह 21 हजार रुपये करने पर विचार कर रहा है. हालाकि अभी इसको लेकर संगठन की ओर से कोई घोषणा नहीं की गई है. लेकिन आलाधिकारियों का दावा है कि नव वर्ष से पहले सरकार ये घोषणा कर सकती है. इसको लेकर अभी से चर्चा शुरू हो गई है.

बढ़ रहा ईपीएफओ का कुनबा 
आपको बता दें कि भविष्य निधि संगठन के फिलहाल लगभग 6.80 करोड़ सब्सक्राइबर्स हैं. जिन्हें लगातार बढ़ाने का काम चल रहा है. बताया जा रहा है अगले 6 माह में 50 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर्स और ईपीएफओ में जुड़ने वाले हैं. वहीं आपको बता दें  कि फिलहाल कर्मचारी और न्योक्ता दोनों को  15000 रुपए के अधिकतम वेतन पर 12 फीसदी का योगदान देना रहता है. जिसे बढ़ाकर 21000 रुपए होने पर कर्मचारियों का ज्यादा अमाउंट पीएफ खाते में जमा होगा.