News Nation Logo
Banner

1 December से होने वाले हैं कई बदलाव , LPG से लेकर इन सुविधाओं का मिलेगा लाभ

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 25 Nov 2022, 03:45:45 PM
Changes from 1 December 2022

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • ट्रेन के टाइम टेबल में किया जाएगा परिवर्तन 
  • बैंक से पैसे निकालने पर भी आएगी पारदर्शिता
  • वाहनों के इंश्योरेंस पर भी बढ़ सकता है मिनिमम चार्ज 

नई दिल्ली :  

1 December Changes: 1 दिसंबर आने में महज 5 दिन शेष बचे हैं. लेकिन ये 1th दिसंबर आम आदमी की जिंदगी में कई अहम बदलाव लाने वाला है. जिससे रोजमर्रा के खर्चों में आमूल-चूल परिवर्तन देखने को मिलेगा. आपको बता दें कि पिछले माह एलपीजी के सिर्फ कॅामर्शियल सिलेंडर (commercial cylinder) के दाम कम हुए थे. लेकिन इस बार अंदेशा है कि घरेलू यानि 15 किग्रा वाले एलपीजी सिलेंडर (lpg cylinder) के दाम में कुछ कमी आ सकती है. यही नहीं रात 12 बजे के बाद आने वाले कोहरे के चलते ट्रेनों के टाइम-टेबल (time table of trains) में बदलाव होने की  प्रबल संभावना है.

यह भी पढ़ें : LIC का ये प्लान दिलाएगा धन की चिंता से मुक्ति, घर बैठे मिलते रहेंगे 40,000 रुपए

एटीएम इस्तेमाल में चेंजिज
जानकारी के मुताबिक अभी तक किसी भी बैंक की एटीएम मशीन पर जाकर आप कैश विड्रॅाल (cash withdrawal)कर लेते हैं. जिसमें कई बार फर्जीवाड़े के भी चांस रहते हैं. बताया जा रहा है कि पीएनबी के बाद अब कई अन्य बैंक भी मशीन से कैश विड्रॅाल करने के तरीके में बदलाव करने वाले है. यानि आपको कार्ड मशीन में लगाते ही आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जनरेट (Generate OTP) होगा. जिसे आप एटीएम मशीन की स्क्रिन पर दिये गए ऑप्शन पर डालेंगे तभी आपका कैश निकल पाएगा. हालाकि कौन-कौन बैंक ये सुविधा करने वाले हैं. इसकी जानकारी अभी नहीं है.

LPG सिलेंडर के रेटों में बदलाव
दरअसल, हर माह की 1 तारीख को एलपीजी सिलेंडर (lpg cylinder)के दामों में बदलाव किया जाता है. पिछली बार एलपीजी कॅामर्शियल सिलेंडर के दाम 125 रुपए तक घटा दिये गये थे. लेकिन घरेलू सिलेंडर के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया था. जिससे आम जनता में काफी विरोध देखने को मिल रहा है. बताया जा रहा है कि इस बार घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दामों में कटौती होने वाली है. हालाकि इसकी कोई अधिकारिक घोषणा तो नहीं हुई है. लेकिन आलाधिकारियों का मानना है कि दामों में कुछ कमी होना लाजमी है.

ट्रेन टाइम-टेबल चेंज
आपको बता दें कि दिसंबर माह में ट्रेन रूट्स पर कोहरे का पहरा हो जाता है. जिसके चलते ट्रेनों के आवागमन में परेशानी होती है. इसलिए बताया जा रहा है कि अलसुबह चलने वाली ट्रेनों के टाइम-टेबल में कुछ बदलाव  (changes in the time table of trains)होने वाला है. हालाकि किस-किस ट्रेन का टाइम टेबल बदलेगा. इसकी पुष्टी 1 दिसंबर में ही होगी. इसके अलावा थर्ड पार्टी इंश्योंरेस के भी कुछ नॅामिनल चार्जेज बढ़ने वाले हैं.

First Published : 25 Nov 2022, 03:45:45 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.