logo-image

EV: अब आम आदमी भी धड़ल्ले से खरीदेंगे इलेक्ट्रिक कार, सरकार करेगी ये मदद

Electric Vehicle: नए साल पर इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने (electric vehicle)वालों की चांदी होने वाली है. क्योंकि राज्य सरकारों की तर्ज पर केन्द्र सरकार (central government)भी इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए कोई कसर छोड़ना नहीं चाहती है.

Updated on: 30 Nov 2022, 05:19 PM

highlights

  • परिवहन मंत्री कई कार्यक्रमों में दे चुके हैं इलेट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के संकेत 
  • चार्जिंग प्वाइंट्स को लेकर आई बड़ी खबर, मिलेगी ये सुविधा

नई दिल्ली :

Electric Vehicle: नए साल पर इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने  (electric vehicle)वालों की चांदी होने वाली है. क्योंकि राज्य सरकारों की तर्ज पर केन्द्र सरकार (central government)भी इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए कोई कसर छोड़ना नहीं चाहती है. केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Transport Minister Nitin Gadkari)तो कई मंचों से ये घोषणा भी कर चुके हैं कि बहुत जल्द देश में इलेक्ट्रिक वाहनों का बूम (boom of electric vehicles) आने वाला है. यूपी सहित कई राज्य अपने-अपने स्तर से इलेक्ट्रिक वाहन सब्सिडी की घोषणा कर चुके हैं. लेकिन अब केन्द्र सरकार भी ईवी पर कुछ बड़ी घोषणा करने वाली है. जिसके बाद इलेक्ट्रिक वाहन आम आदमी भी खऱीद सकेगा. इसका संकेत परिवहन मंत्री दे चुके हैं.

यह भी पढ़ें : Indian Railways: अब ट्रेनों में बिना टिकट भी कर सकते हैं यात्रा, नियमों में हुआ ये खास बदलाव

EV उद्योग को लगेंगे पंख 
आपको बता दें कि केन्द्र सरकार इन प्रदूषण (pollution) को लेकर बहुत चिंतित है. इसी को लेकर राज्यों की तर्ज पर इलेक्ट्रिक वाहनों (electric vehicles)पर कुछ छूट देने की योजना बना रही है. संकेत मिल रहे हैं कि जनवरी माह से ही इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग में पंख लगने लगेंगे. सरकार तारगेट बनाकर इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री पर जोर दे रही है. ताकि महंगे पेट्रोल-डीजल (petrol-diesel) व प्रदूषण से मुक्ति पाई जा सके. हाल ही में चुनाव प्रचार के दौरान नितिन गडकरी भरोसा दिला चुके हैं कि 2023 आते-आते इलेक्ट्रिक वाहनों की कीतम पेट्रोल-डीजल के बराबर या उससे भी कम हो जाएगी.

बेहद सस्ता होगा वाहन चलाना 
सरकार के मुताबिक इलेक्ट्रिक वाहन चलाना पेट्रोल-डीजल की तुलना में  बहुत सस्ता पड़ेगा. यानि यदि पेट्रोल गाड़ी में यदि आपको 7 रुपए प्रति किमी की कॅास्ट आ रही है तो ईवी में आपको 1 रुपए प्रति किमी तक का खर्ज ही लग पाएगा. इस लिहाज से भी इलेक्ट्रिक वाहन लोगों के लिए मुफीद माने जा रहे हैं. वहीं दिल्ली एनसीआर सहित देश के मुख्य स्थानों पर चार्जिंग प्वाइंट्स भी स्थापित करने को लेकर बात चल रही है. जिसके बाद आपको चार्जिंग  की परेशानी से भी निजात मिलेगी. यही नहीं देश में 6 ग्रीन इलेक्ट्रिक हाईवेज बनकर तैयार होने को हैं.