logo-image

Car Overheating: कार ओवरहीट क्या है? जानें इसे ठीक करने के 6 तरीके

Car Overheating:  कार का ओवरहीट की समस्या का समाधान करने के लिए, पहले तो कार को ठंडा करने के लिए रुकावट लगाएं और फिर सर्किट को जांचें, इंजन तेल को बदलें, और इंजन को सर्विस करवाएं.

Updated on: 11 Mar 2024, 06:55 PM

New Delhi:

Car Overheating:  कार का ओवरहीट होना एक सामान्य समस्या है जो वाहन इंजन के अत्यधिक गरम होने के कारण होती है. जब कार का इंजन अधिक गरम हो जाता है, तो इसे "कार का ओवरहीट" कहा जाता है. इस समस्या का प्रमुख कारण होता है इंजन की अच्छी तरह से काम न करने की स्थिति में या इंजन के किसी प्रमुख घाव के कारण. इसके अलावा, जल्दी से चलने के कारण भी इंजन गरम हो सकता है. कार का ओवरहीट होने पर कई संकेत दिखाई देते हैं, जैसे कि डैशबोर्ड पर वार्निंग लाइट, बदबू, इंजन की गर्मी के आवाज, और इंजन की प्रदर्शन में कमी. इस समस्या का समाधान करने के लिए, पहले तो कार को ठंडा करने के लिए रुकावट लगाएं और फिर सर्किट को जांचें, इंजन तेल को बदलें, और इंजन को सर्विस करवाएं. यदि समस्या गंभीर है, तो एक पेशेवर मैकेनिक से संपर्क करें.

कार ओवरहीट होने पर क्या करें:

1. गाड़ी को सुरक्षित जगह पर रोकें: जैसे ही आपको लगे कि गाड़ी ओवरहीट हो रही है, उसे तुरंत सुरक्षित जगह पर रोकें. गाड़ी को सड़क के किनारे, छायादार जगह पर रोकें. गाड़ी को बंद कर दें और इंजन को ठंडा होने दें. 

2. हुड खोलें: हुड खोलने से इंजन को ठंडा होने में मदद मिलेगी. हुड खोलने से पहले, इंजन के ठंडा होने का इंतजार करें. हुड खोलने के लिए, हुड के अंदर लगे लीवर को खींचें. 

3. कूलेंट स्तर की जांच करें: कूलेंट स्तर की जांच करने के लिए, रेडिएटर रिजर्वॉयर में कूलेंट स्तर देखें. अगर कूलेंट स्तर कम है, तो कूलेंट टॉप अप करें. कूलेंट टॉप अप करते समय, इंजन के ठंडा होने का इंतजार करें. 

4. पंखे की जांच करें: पंखे की जांच करें कि वह ठीक से काम कर रहा है या नहीं. अगर पंखा काम नहीं कर रहा है, तो उसे ठीक करवाएं या बदलवाएं. 

5. रेडिएटर की जांच करें: रेडिएटर की जांच करें कि वह गंदा है या नहीं. रेडिएटर गंदा है, तो उसे साफ करवाएं. 

6. यदि गाड़ी अभी भी ओवरहीट हो रही है: गाड़ी अभी भी ओवरहीट हो रही है, तो टो ट्रक को बुलाकर गाड़ी को मैकेनिक के पास ले जाएं. 

नियमित रूप से कूलेंट स्तर की जांच करें. रेडिएटर को नियमित रूप से साफ करवाएं. गाड़ी को ज़्यादा देर तक धूप में खड़ा न रखें. गाड़ी को ज़्यादा देर तक जाम में न फंसाएं. कार ओवरहीट होने पर घबराएं नहीं. उपरोक्त उपायों का उपयोग करके आप गाड़ी को ठंडा कर सकते हैं और उसे मैकेनिक के पास ले जा सकते हैं.

Read Also Namo Drone Didi Yojana: इन महिलाओं की आई मौज, ड्रोन के साथ मिलेंगे 15,000 रुपए