logo-image

Namo Drone Didi Yojana: इन महिलाओं की आई मौज, ड्रोन के साथ मिलेंगे 15,000 रुपए

Namo Drone Didi Yojana: केन्द्र सरकार हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए योजनाओं का संचलान करती है. पिछले साल जिस योजना की शुरूआत सरकार ने की थी.

Updated on: 11 Mar 2024, 07:04 PM

highlights

  • 2023 में हुई थी योजना की शुरूआत, अब मिलेगा महिलाओं को लाभ
  • पीएम मोदी ने स्वयं लाभार्थियों को बांटे ड्रोन
  • जरूरी डॅाक्यूमेंटेशन के बाद मिलेगा लाभार्थियों को योजना का लाभ

नई दिल्ली :

Namo Drone Didi Yojana: केन्द्र सरकार हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए योजनाओं का संचलान करती है. पिछले साल जिस योजना की शुरूआत सरकार ने की थी. उसका लाभ लाभार्थियों को मिलना शुरू  हो गया है. जी हां यहां बात हो रही है नमो ड्रोन दीदी योजना की. इस योजना की शुरुआत 2023 में हुई थी. महिलाओं के लिए कृषि के क्षेत्र में इस योजना से बढ़ावा मिलता है. सोमवार को भी प्रधानमंत्री मोदी ने लाभार्थी महिलाओं को स्वयं ड्रोन वितरित किये. आपको बता दें कि योजना के तहत पात्र महिलाओं को आर्थिक लाभ भी मिलेगा. आइये जानते हैं कैसे कर सकते हैं योजना के लिए आवेदन..

यह भी पढ़ें : 7th Pay Commission: देश के 50 लाख कर्मचारियों को मिला होली गिफ्ट, HRA बढ़ोतरी सहित मिलेंगे ये लाभ

क्या हो योजना का उद्देश्य
आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सन 2023 में नमो ड्रोन दीदी योजना की शुरूआत  की थी. इस योजना के तहत महिलाओं को कृषि के क्षेत्र में नई तकनीक सिखाकर उन्हें शसक्त बनाना है. स्वयं  सहायता  ग्रुप से जुड़ी महिलाओं को 15  हजार ड्रोन वितरित करने का लक्ष्य विभाग ने रखा है. यही नहीं ट्रेनिंग के दौरान पात्र महिलाओं को हर महीने 15 हजार रुपये भी दिए जाएंगे. ताकि वे अन्य महिलाओं को भी परिशिक्षित कर सकें.. योजना के तहत महिलाओं को न सिर्फ टेक्निकल जानकारी मुहैया कराई जाएगी. बल्कि ड्रोन उड़ाने की भी संपूर्ण जानकारी दी जाएगी. ड्रोन के माध्यम से फसलों की निगरानी से लेकर कीटनाशकों, उर्वरकों का छिड़काव और बीज बुआई कैसे करनी है यह भी सिखाया जाएगा. 

आवेदन कैसे करें
योजना का लाभ लेने के लिए पात्र महिलाओं को स्वयं साहयता ग्रुप से जुड़ा होना जरूरी है. पात्रता की अगर बात करें तो 18 साल से ऊपर की सभी महिलाएं इस योजना के लिए आवेदन दे सकती हैं. योजना का लाभ लेने के लिए कुछ डॅाक्यूमेंटेशन का होना जरूरी है. जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, निवास प्रमाणपत्र, स्वयं सहायता ग्रुप का ID कार्ड और पासपोर्ट साइज फोटो आदि का होना बहुत जरूरी है. साथ ही फोन नंबर और ईमेल ID भी होना जरूरी है. ये सभी दस्तावेज एकत्र करने के बाद आप नमो ड्रोन दीदी योजना में आवेदन करने के लिए पात्र हो जाएंगी..