logo-image

UP Scholarship 2023: स्टूडेंट्स का इंतजार खत्म, इस दिन खाते में क्रेडिट होगी धनराशि

UP Scholarship 2023: अगर आप भी यूपी स्कॅालरशिप (UP Scholarship)के लिए पात्र हैं और आवेदन किया है तो खुशखबरी है. क्योंकि इस बार उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (yogi government)टाइम से पहले स्टूडेंट्स को स्कॅालरशिप का पैसा देना चाहती है.

Updated on: 12 Jan 2023, 07:09 PM

highlights

  • उत्तर प्रदेश के लाखों स्टूडेंट्स को है स्कॅालरशिप का इंतजार
  •  समाज कल्याण विभाग ने जारी किया न्यू अपडेट

नई दिल्ली :

UP Scholarship 2023: अगर आप भी यूपी स्कॅालरशिप (UP Scholarship)के लिए पात्र हैं और आवेदन किया है तो खुशखबरी है. क्योंकि इस बार उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (yogi government)टाइम से पहले स्टूडेंट्स को स्कॅालरशिप का पैसा देना चाहती है. इसके पीछे सरकार का उद्देश्य है कि राज्य के छात्र एवं छात्राएं  बिना किसी बाधा के अपनी पढ़ाई जारी रख सकें. बताया जा रहा है कि अक्सर स्कॅालरशिप (UP Scholarship)का पैसा स्टूडेंट्स के खाते में लास्ट मार्च तक आता था. लेकिन इस बार दो माह पहले फरवरी में ही स्कॅालरशिप देने की योजना बनाई जा रही है..

यह भी पढ़ें: HDFC,SBI सहित ये बैंक देते हैं क्रेडिट कार्ड पर बंपर लोन, बेहद आसान है आवेदन का तरीका

दरअसल, उत्तर प्रदेश सरकार आर्थिक रूप से पिछड़े स्टूडेंट्स के लिए स्कॅालरशिप देती है. ताकि बच्चे ठीक से अपनी पढ़ाई-लिखाई कर सकें. स्कॅालरशिप का लाभ प्रदेश में हर साल लगभग 40 लाख स्टूडेंट्स को दिया जाता है. पिछले साल की अगर  बात करें तो 30 मार्च को पात्र स्टूडेंट्स के खाते में स्कॅालरशिप का पैसा क्रेडिट हुआ था. इसके बाद मई तक सभी स्टूडेंट्स के खाते में स्कॅालरशिप का पैसा पहुंच गया था. लेकिन इस बार स्टूडेंट्स को कुछ पहले स्कॅालरशिप मिल सकती है. क्योंकि समाज कल्याण विभाग ने आवेदन के हिसाब से स्कॅालरशिप के लिए स्टूडेंट्स को शॅाटलिस्ट करना शुरू कर दिया है.

यह भी पढ़ें : Govt Scheme: अब बेटी का जन्म होने पर मनेगा उत्सव, सरकार देगी 50,000 रुपए

जानकारी के मुताबिक 14 फरवरी तक सभी पात्र स्टूडेंट्स का डाटा सामाज कल्याण विभाग द्वारा संसोधित करने की बात कही गई है.  यदि सभी जनपदों समाज कल्याण कर्मचारी तय समय तक डाटा संसोधित कर देते हैं तो लास्ट फरवरी तक पात्र स्टूडेंट्स के खाते में स्कॅालरशिप के पैसे क्रेडिट कर दिये जाएंगे. हालांकि अभी तक किसी डेट को पैसा स्टूडेंट्स के खाते में भेजा जाएगा. इसकी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.