logo-image

UP Board: इन 178 स्कूलों की मान्यता होगी रद्द, सरकार ने जारी की चिंहित स्कूलों की सूची

U.P Board: उत्तर प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा के अंतरगत आने वाले 178 स्कूलों की मान्यता रद्द की जाएगी. माध्यमिक शिक्षा सचिव में ऐसे स्कूलों की सूची संबंधित जिला विद्यालय निरीक्षकों को भेजकर कार्रवाई करने के निर्देश जारी किये हैं.

Updated on: 17 Dec 2022, 03:38 PM

highlights

  • बोर्ड सचिव ने प्रदेश के जिला विद्यालय निरीक्षकों को भेजी लिस्ट
  • परीक्षा में भी नहीं बनाया जाएगा एग्जाम सेंटर 

नई दिल्ली :

U.P Board: उत्तर प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा के अंतरगत आने वाले 178 स्कूलों की मान्यता रद्द की जाएगी. माध्यमिक शिक्षा सचिव में ऐसे स्कूलों की सूची संबंधित जिला विद्यालय निरीक्षकों को भेजकर कार्रवाई करने के निर्देश जारी किये हैं.  साथ ही कहा है कि इन 178 स्कूलों में से किसी को भी बोर्ड एग्जाम सेंटर न बनाया जाए. जानकारी के मुताबिक इन 178 स्कूलों में से 20 की मान्यता वापस ली जा चुकी है. शेष बचे स्कूलों की मान्यता भी जल्द ही वापस ले ली जाएगी. सूची जारी होने से संबंधित स्कूल मैनेजमेंट में खलबली मची है.

यह भी पढ़ें : 1 जनवरी से बदल जाएंगे बैंक लॅाकर से जुड़े ये नियम, RBI ने की गाइडलाइन जारी

बोर्ड के मानक अनुरूप नहीं है 
दरअसल, जिन 178 स्कूलों की सूची बोर्ड से भेजी गई है. प्रादेशिक बोर्ड के मानक पूरे नहीं करते हैं. साथ कुछ स्कूल नकल का अड्डा बन चुके थे. प्रदेशभर से ऐसे स्कूलों को चिंहित किया गया. उसके बाद बोर्ड द्वारा सूची तैयार कर जिला स्तर के अधिकारियों को भेजी जा चुकी है. साथ ही ये भी हिदायत दी गई है कि 2023 के बोर्ड एग्जाम में इन्हें सेंटर बिल्कुल भी न बनाया जाए. इसके लिए बोर्ड सचिव के माध्यम से मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशकों से रिपोर्ट मांगी गई है.

यह भी पढ़ें : PM Kisan scheme: किसानों को मिलेगा नव वर्ष गिफ्ट, इस दिन खाते में क्रेडिट होगी 13वीं किस्त

इन स्कूलों में प्रयागराज से लेकर वेस्ट यूपी तक के स्कूल शामिल हैं. अकेले गाजीपुर के लगभग 8 स्कूलों की मान्यता रद्द की जाएगी. इसके अलावा प्रयागराज के भी 4 स्कूल इस सूची में शामिल हैं. साथ ही बोर्ड सचिव ने अन्य स्कूलों को भी मानक पूरे करने की सलाह दी है. क्योंकि इसके बाद फिर से सर्वे कराया जाएगा. उसमें भी कुछ स्कूलों के आने की संभावना जताई जा रही है.