logo-image

PM Kisan scheme: किसानों को मिलेगा नव वर्ष गिफ्ट, इस दिन खाते में क्रेडिट होगी 13वीं किस्त

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त (13th installment)की चर्चाएं तेज हो गई हैं. जानकारी के मुताबिक सरकार का प्लान किसानों को नव वर्ष का गिफ्ट (new year gift) देने का है.

Updated on: 17 Dec 2022, 02:00 PM

highlights

  • पात्र किसानों के खाते में पहुंच चुकी है अब तक 12 किस्त
  • 17 सितंबर को प्रधानमंत्री मोदी ने स्वयं किसानों के खाते में ट्रांसफर किये थे 2000 रुपए 

नई दिल्ली :

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त (13th installment)की चर्चाएं तेज हो गई हैं. जानकारी के मुताबिक सरकार का प्लान किसानों को नव वर्ष का गिफ्ट (new year gift) देने का है. सूत्रों का दावा है कि जनवरी के प्रथम सप्ताह में ही सभी पात्र किसानों के खाते में 13वीं किस्त के 2000-2000 रुपए क्रेडिट कर दिये जाएंगे. आपको बता दें कि 17 सितंबर को कृषि प्रदर्शनी के अवसर पर स्वयं प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi)ने 12वीं किस्त देश के लगभग 12 करोड़ किसानों के खाते में ट्रांसफर की है. हालाकि अभी तक सरकार ने 13वीं किस्त को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है.

यह भी पढ़ें : IRCTC का नए साल पर बेहतरीन गिफ्ट, सस्ते में कराएगा इन स्थानों का टूर

12 किस्तों का मिल चुका है लाभ 
आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि केन्द्र सरकार की महत्वकांशी योजनाओं में से एक है. योजना के तहत लघु व सिमांत किसानों को प्रति तिमाही 2000-2000 रुपए नकद पात्र किसानों के खाते में डाले जाते हैं. अभी तक सरकार 12 किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर कर चुकी है. 13वीं किस्त का किसानों को बेसब्री से इंतजार है. बताया जा रहा है कि 13वीं किस्त  दिसंबर के अंतिम सप्ताह में किसानों के खाते में भेजने की योजना बनाई गयी थी. लेकिन अब इस किस्त को जनवरी के प्रथम सप्ताह में रिलीज किया जाएगा.

ये किसान रह सकते हैं वंचित 
दरअसल, देश में लाखों किसान ऐसे हैं जिन्हें आज भी 12वीं किस्त का लाभ नहीं मिल पाया है. उनके खाते में किस्त के पैसे न पहुंचने का मुख्य कारण ई-केवाईसी सामने आया था. विभागीय जानकारी के मुताबिक यदि इस बार किसान ई-केवाईसी कराने में नाकाम रहे हैं तो उन्हें 13वीं किस्त से वंचित रखा जा सकता है. क्योंकि केन्द्र सरकार के अनुसार हर पात्र किसान को ई-केवाईसी कराना अनिवार्य है.