logo-image

IRCTC का नए साल पर बेहतरीन गिफ्ट, सस्ते में कराएगा इन स्थानों का टूर

IRCTC Tour Package: अगर आप भी नए साल पर बाहर घूमने या धर्मलाभ लेने का प्लान कर रहे हैं तो ये खबर पढ़कर खुशी से झूम उठेंगे. क्योंकि IRCTC ने नए साल के लिए बहुत ही किफायदी टूर पैकेज (IRCTC Tour Package)जारी किया है.

Updated on: 16 Dec 2022, 05:19 PM

highlights

  • आईआरसीटीसी ने 5 रात और 6 दिनों का टूर पैकेज किया जारी 
  • किराए के अलावा भी कई सुविधाओं को मिलेगा यात्रियों को लाभ 
  • ज्योर्तिलिंग्स ऑफ मध्य प्रदेश नाम से की टूर पैकेज की घोषणा 

नई दिल्ली :

IRCTC Tour Package: अगर आप भी नए साल पर बाहर घूमने या धर्मलाभ लेने का प्लान कर रहे हैं तो ये खबर पढ़कर खुशी से झूम उठेंगे. क्योंकि IRCTC ने नए साल के लिए बहुत ही किफायदी टूर पैकेज (IRCTC Tour Package)जारी किया है. जिसका नाम ज्योर्तिलिंग्स ऑफ मध्य प्रदेश (Jyotirlings of Madhya Pradesh) रखा गया है. इस टूर पैकेज में आपको घुमकड़ी के साथ अन्य भी कई सुविधाएं आईआरसीटीसी की ओर से मिलेंगी. जैसे ठहरने की व्यवस्था से लेकर सुरक्षा तक की जिम्मेदारी इंडियन रेलवे कैटरिंग और टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC)की होगी. आईआरसीटीसी के मुताबिक ये टूर पैकेज 5 रात और 6 दिनों के लिए बनाया गया है. जिसके लिए बुकिंग खोल दी गई है.

यह भी पढ़ें : LIC: सिर्फ 121 का निवेश बना दगा लखपति, एकमुश्त मिलेंगे 27 लाख रुपए

यहां घूमने का मिलेगा मौका 
IRCTC के मुताबिक   ज्योर्तिलिंग्स ऑफ मध्य प्रदेश टूर पैकेज में आपको  महेश्वर, मांडु, ओंकारेश्वर और उज्जैन को करीब से देखने व घूमने का मौका मिलेगा. यात्रा के दौरान रुकने के लिए होटल की सुविधा, धर्मास्थलों पर आने-जाने के लिए टैक्सी, सुबह का नाश्ता, भोजन, बीमा के अलावा गाइड व सुरक्षा की व्यवस्था भी आईआरसीटीसी की ओर से ही रहेगी. आपको बस कपड़े पैक कर घर से निकलना है. इसके आगे की सभी जिम्मेदारी आईआरसीटीसी की होगी. आपको बता दें कि इस टूर की शुरुआत 23 फरवरी 2023 से की जा रही है.  साथ ही पहले दिन भुवनेश्वर एयरपोर्ट (Bhubaneshwar Airport)से फ्लाइट से टूर की शुरुआत कराई जाएगी.

यह भी पढ़ें : ये 10 लाख से ज्यादा Ration Card होंगे रद्द, सरकार ने जारी की सूची

ये सुविधाएं भी रहेंगी इंक्लूड
आईआरसीटीसी के मुताबिक पांच दिन का नाश्ता और खाना टूर पैकेज में इंक्लूड रहेगा. इसके अलावा एयरपोर्ट से  स्थलों पर सफर कराने के लिए एसी बस की सुविधा दी जाएगी.  जहां जरूरत होगी वहां टैक्सी की व्यवस्था भी की गई है. बसों व टैक्सी में सफर के दौरान आपकी सुरक्षा की जिम्मेदारी भी आईआरसीटीसी की ही होगी. वहीं आपको घूमाने के लिए गाइड, यात्री इंश्योरेंस की सुविधा भी टूरिस्ट को दी जाएगी.

इतना आएगा खर्च
अगर आपके खर्च की बात करें तो आईआरसीटीसी ने सिंगल टिकट के लिए 44245 रुपए निर्धारित किये हैं. वहीं दो लोगों के लिए बुक कराने पर आपको छूट के साथ प्रति सवारी 33995 रुपए पे करना होगा. इसके अलावा यदि तीन लोग एक परिवार से हैं तो उनके लिए 32999 रुपए निर्धारित किये गये हैं. 11 साल के बच्चे के लिए 29210 रुपये और बिना बेड के 28765 रुपये रखे गये हैं. अधिक जानकारी के लिए आप आईआरसीटीसी के वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं. साथ ही बुकिंग के लिए निकटवर्ती सेंटर पर जाकर भी बुकिंग की जा सकती है.