logo-image

LIC: सिर्फ 121 का निवेश बना दगा लखपति, एकमुश्त मिलेंगे 27 लाख रुपए

LIC Kanyadan Policy 2023: बेटी की शादी व पढ़ाई की चिंता हर पिता को होती है. लेकिन एलआईसी (LIC) की कन्यादान पॅालिसी इन सभी चिंताओं से आपको मुक्त कर देगी.

Updated on: 16 Dec 2022, 03:46 PM

highlights

  • बेटियों की शादी व शिक्षा की टेंशन हो जाएगी खत्म 
  • 18 से 50 साल के बीच के पिता उठा सकते हैं स्कीम का फायदा

नई दिल्ली :

LIC Kanyadan Policy 2023: बेटी की शादी व पढ़ाई की चिंता हर पिता को होती है. लेकिन एलआईसी (LIC) की कन्यादान पॅालिसी इन सभी चिंताओं से आपको मुक्त कर  देगी. क्योंकि ये स्कीम सिर्फ 121 रुपए के निवेश पर आपको 27 लाख रुपए का मोटा फंड दिलाने में मदद करेगी. स्कीम से जुड़ने के बाद आप बेटी को पढ़ाने के साथ ही उसकी धूम-धाम से शादी भी कर सकते हैं. भारतीय जीवन बीमा निगम में निवेश पूरी तरह सुरक्षित होता है. साथ ही आपको बता दें कि मोटे फंड के अलावा कई अन्य सुविधाएं भी एलआईसी की कन्यादान पॅालिसी (LIC Kanyadan Policy)आपको प्रदान करती है.

यह भी पढ़ें : AIIMS में धूम्रपान करना पड़ेगा महंगा, भरना होगा इतना जुर्माना

बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने की कवायद
दरअसल, बेटी पैसा होती ही हर पैरेंट्स को उसकी शादी की चिंता हो जाती है. क्योंकि आधुनिक युग में बेटियों की शादी में अच्छा-खासा धन खर्च होता है. एलआईसी ने इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए कन्यादान स्कीम की शुरुआत की थी. ताकि बेटियां पूरी तरह आत्मनिर्भर बन सकें. कन्यादान पॅालिसी पूरी तरह से सुरक्षित निवेश है. साथ ही इसमें उम्र की समय-सीमा भी खास नहीं रखी गई है. 18 से लेकर 50 साल तक के पिता बेटी के नाम से इस पॅालिसी में निवेश शुरू कर सकते हैं. साथ ही भविष्य की सभी चिंताओं से मुक्त हो सकते हैं.

ऐसे मिलेंगे 27 लाख रुपए 
कन्यादान पॅालिसी में मोटा फंड बनाने के लिए आपको प्रतिदिन 121 रुपए सेविंग करना होगा. यानि प्रतिमाह 3630 रुपए पॅालिसी के तहत जमा करना होगा. यदि आप चाहे तो इससे कम वाला प्लान भी ले सकते हैं. यदि आप प्रतिमाह 3630 रुपए 25 साल तक देते हैं तो आपको एकमुश्त 27 लाख रुपए मिलेंगे. इसके अलावा भी पॅालिसी में कई सुविधाएं आपको मिलती हैं. जैसे  पॅालिसी धारक की अचानक मौत होने पर एलआईसी की ओर से परिवार को 10 लाख रुपए की एकमुश्त धनराशि दी जाती है. यदि मौत बीमारी के चलती हुई है तो भी 5 लाख रुपए की धनराशि देने का प्रावधान है.

ये हैं नियम व शर्तें 
आपको बता दें कि इस पॅालिसी को केवल लड़की का पिता ही ले सकता है. साथ ही पॅालिसी लेने वाले की उम्र 18 से 50 साल के बीच होना अनिवार्य है. साथ ही जब पिता कन्यादान पॅालिसी ले रहा हो तो बिटिया की उम्र 1 साल होना अनिवार्य है. पॅालिसी लेने के लिए आपको निकटवर्ति एलआईसी ऑफिस में संपर्क करना होगा. या किसी एजेंट के माध्यम से भी आप पॅालिसी में निवेश शुरु कर सकते हैं.